Vastu Tips: किचन बनवाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएंगे परेशान
Advertisement

Vastu Tips: किचन बनवाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएंगे परेशान

vastu tips for kitchen in hindi: हिंदू धर्म में रसोई घर का विशेष महत्व होता है. ऐसे में आज हम आपको घर के किचन यानी रसोई घर के कुछ ऐसे नियम बता रहे हैं, जिसको यदि आप फॉलो नहीं करते हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

Vastu Tips: किचन बनवाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएंगे परेशान

Vastu Tips For Kitchen: हर किसी का सपना होता है कि वह अपने खुद की कमाई से घर बनवाए. घर बनवाने में इंसान अपने लाइफ (life) की पूरी कमाई लगा देता है. इसलिए घर को बहुत सावधानी पूर्वक बनाना चाहिए. ज्योतिष की मानें तो यदि आप घर बनवाते वक्त वास्तु (vastu) के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसका प्रभाव आप पर बुरा हो सकता है और आपक सुख-चैन की जगह परेशानियों में रहने लगेगें वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में घर के हर चीज के निर्माण के बारे में बताया गया है. हमारे घर में किचन (kitchen) यानी रसोई घर का विशेष महत्व है. ऐसे में यदि आप घर बनवा रहे हैं या घर बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरुरी है, क्योंकि आज हम आपको वास्तु के अनुसार घर के किचन के कुछ ऐसे नियम बता रहे हैं, जिसका पालन करने से आपके घर में कोई वास्तु दोष नहीं लगेगा और आपके परिवार के सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. 

किचन बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल-

किस दिशा में होना चाहिए प्लेटफॉर्म
घर का किचन बनवाते समय गैस स्टोप यानी चुल्हे का प्लेटफॉर्म पूर्व और दक्षिण दिशा को घेरता हुआ होना चाहिए. किचन में चुल्हा इस दिशा में रखें, जिससे बनाने वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर हो. वास्तु के अनुसार रसोई घर में गैस या अग्नि से संबंधित सामग्री दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए.

किस दिशा में होना चाहिए सिंक
वास्तु के अनुसार किचन में सिंक का विशेष महत्व है, क्योंकि इसका उपयोग सब्जी धोने से लेकर खाना खाने के बाद बर्तन धोने तक होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में शिंक हमेशा उत्तर पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में होना चाहिए. सिंक की टोटी इस दिशा में होनी चाहिए ताकि खाना बनाने वाले का मुख उत्तर दिशा की ओर हो. भूलकर भी किचन में सिंक को दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए. 

  • रसोई घर में भूलकर भी आग और पानी को एक पास नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है. 
  • रसोई घर में हरा, मेहरून या फिर सफेद रंग के संगमरमर या पत्थरों का इस्तेमाल करना चाहिए. चूल्हा के ऊपर किसी तरह का शेल्प या रेक नहीं होना चाहिए. 
  • किचन में सामान रखने के लिए स्लैब, आलमारी, दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनाना शुभ होता है. 
  • किचन में भूलकर भी चूल्हा भूलकर भी ऐसे दिशा में न रखें, जिससे मुख्य द्वार से दिखाई दे. 
  • किचन या रसोईघर हमेशा घर के दक्षिण-पूर्वी कोने पर बनाना चाहिए. अगर इस दिशा में बनवाना संभव नहीं हो तो आप उत्तर पश्चिम कोण में भी बनवा सकते हैं. किचन की ऊंचाई 11 फीट से कम नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Shaadi Muhurat 2023: इस दिन से फिर बजेगा बैंड बाजा, जानिए कब खत्म हो रहा खरमास

ये भी पढ़ेंः Mangalik Dosh: मांगलिक लड़की की शादी गैर मांगलिक लड़के से कैसे करें? जानिए ज्योतिष उपाय

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news