न भिखारियों को ढूढेंगे न सफाई कराएंगे, अब टीचर सिर्फ क्लास लेंगे, MP के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2349111

न भिखारियों को ढूढेंगे न सफाई कराएंगे, अब टीचर सिर्फ क्लास लेंगे, MP के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में अब सराकारी शिक्षकों की ड्यूटी स्कूल के अलावा यहां-वहीं नहीं लगाई जाएगी. लोक शिक्षण संचालनालय के सख्त आदेश दिए हैं कि टीचरों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक कार्य में नहीं लगाई जाएगी.

न भिखारियों को ढूढेंगे न सफाई कराएंगे, अब टीचर सिर्फ क्लास लेंगे, MP के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर

MP News: मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. अब टीचरों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक कार्य में नहीं लगाई जाएगी. लोक शिक्षण संचालनालय के सख्त आदेश दिए हैं. संचनालय ने प्रदेश की सभी कलेक्टरों को गैर शैक्षणिक कार्य में लगाए गए शिक्षकों को तत्काल मूल पदस्थापना में भेजने के लिए निर्देश दिए. लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से अधिकारियों को भी चेतावनी दी गई है कि गैर शैक्षणिक कार्य में लगाए जाने की स्थिति में संबंधित अधिकारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी.

संचानालय ने आगामी समय में भी किसी भी शिक्षकों गैर शैक्षणिक कार्य में न लगाए जाने को लेकर सख्त निर्देश दिए हैं. आदेश का उल्लंघन करने वाले अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जिलों के कलेक्टर , सभी जिलों के जिला पंचायत सीईओ, सभी संभागीय संयुक्त संचालक और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए.  निर्देशित किए गए पत्र में पिछले साल के आदेशों का भी हवाला गया दिया गया है.

ये भी पढ़ें- सिंधिया ने रेल मंत्री से अशोक नगर के लिए मांगी सौगात, खबर लगते ही जिले में खुशी का माहौल

कभी भिखारी तो कभी तालाबों की सफाई में लगाया
इसके पहले ग्वालियर में शिक्षकों की भिखारियों को ढूढ़ने की ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया था. सिवनी में तालाबों की सफाई में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है. यही नही यहां तालाबों पर ही अटेंडेंस लगाने की बात भी कही गई थी. सिवनी जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश निकाला था. शिवपुरी में शिक्षकों को ठेके पर बिठाने की ड्यूटी लगाने के आदेश भी मध्यप्रदेश में पहले जारी किए जा चुके हैं. लगातार गैर शैक्षणिक कार्यों में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने के बाद लोक शिक्षण संचनालय ने अब सख्ती दिखाई है. 

Union budget 2024: MP को क्या मिला? किसान, महिलाओं, आदिवासियों और युवाओं के लिए क्या ऐलान?

MP में होगी शिक्षकों की भर्ती
मध्य प्रदेश में 9 हजार पदों शिक्षकों के भर्ती करने की तैयारी चल रही है. कर्मचारी चयन मंडल ने परीक्षा का कैलेंडर तैयार कर लिया है, माना जा रहा है कि जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. माध्यमिक और प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा अगस्त 2024 में कराने की प्लानिंग है. इनमें विषय शिक्षकों के साथ ही खेल और गायन-वादन शिक्षक के पद भी शामिल होंगे. हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, संस्कृत भाषा, गणित, विज्ञान और समाजिक विज्ञान के विषय टीचरों की भर्ती माध्यमिक और प्राथमिक शालाओं के लिए की जाएगी. इसके साथ ही गायन-वादन, नृत्य और खेल शिक्षक की भी भर्ती भी होगी. 

 

Trending news