Shivraj Cabinet Expansion: आज होगा शिवराज कैबिनेट का विस्तार! ये तीन विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ
Advertisement

Shivraj Cabinet Expansion: आज होगा शिवराज कैबिनेट का विस्तार! ये तीन विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने वाले हैं, जिसमें 3 से 4 नए विधायकों के शामिल होने की उम्मीद है. शपथ समारोह सुबह 8:45 बजे राजभवन में होगा.

Shivraj cabinet Expansion Update

Shivraj cabinet Expansion Update: मध्य प्रदेश (MP News) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं. इस विस्तार में 3 से 4 विधायकों को जगह मिलने की उम्मीद है. कैबिनेट विस्तार की तारीख पक्की हो गई है और शपथ ग्रहण समारोह कल सुबह 8:45 बजे राजभवन में होगा. बता दें कि आज मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की.

चुनाव से पहले CM शिवराज क्यों कर रहे हैं कैबिनेट विस्तार

सीएम शिवराज ने राज्यपाल से की मुलाकात 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार देर रात राजभवन पहुंचे और राज्यपाल मंगू भाई पटेल के साथ लगभग 10 मिनट की संक्षिप्त चर्चा की. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार शनिवार सुबह 8:45 बजे होना है. फिलहाल सीएम शिवराज सिंह समेत कैबिनेट में 31 सदस्य हैं, चार पद खाली हैं. मिली जानकारी के मुताबिक राजभवन में तीन विधायक अपने पद की शपथ लेंगे. इन नवनियुक्त मंत्रियों में विंध्य से राजेंद्र शुक्ला, महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन और बुंदेलखंड से राहुल लोधी होंगे. साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि एक आदिवासी विधायक को भी राज्य मंत्री का पद मिल सकता है.

विंध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं राजेंद्र शुक्ला 
पूर्व मंत्री और रीवा के वर्तमान विधायक राजेंद्र शुक्ला विंध्य क्षेत्र से आते हैं. रीवा में जन्मे शुक्ला इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के हैं. 2003 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा. इसके बाद, उन्होंने 2008 और 2013 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की, जिससे 2013 में उन्हें मंत्री पद पर नियुक्त किया गया. उनकी चुनावी सफलता 2018 में भी जारी रही, जिससे वे विंध्य क्षेत्र में पार्टी में एक प्रमुख ब्राह्मण व्यक्ति बन गए.

महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन 
पूर्व मंत्री और विधायक गौरीशंकर बिसेन अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं. वर्तमान में, वह मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं. 1952 में बालाघाट में जन्मे बिसेन का राजनीतिक सफर उल्लेखनीय रहा, उन्होंने सात बार विधायक और लोकसभा चुनाव जीते. उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत 1985 के विधानसभा चुनावों में जीत के साथ हुई, इसके बाद 1990 और 1993 में बालाघाट से लगातार जीत हासिल की. 1998 में उनकी पत्नी ने बालाघाट विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गईं, जबकि बिसेन ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की, 2003 से वे लगातार बालाघाट विधानसभा सीट से जीतते रहे हैं.

MP Chunav 2023:कौन हैं ताराचंद्र गोयल? जिनके खिलाफ तराना विधानसभा में उठे बगावत के सुर

बुंदेलखंड रणनीति में राहुल सिंह लोधी की भूमिका
राहुल सिंह लोधी 2018 में खरगापुर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में विजयी हुए. वह पूर्व सीएम उमा भारती के भतीजे हैं. बुन्देलखंड और ग्वालियर चंबल में लोधी मतदाताओं की महत्वपूर्ण उपस्थिति को देखते हुए, राहुल लोधी को मंत्री बनाना ओबीसी मतदाताओं और बुंदेलखण्ड क्षेत्र के मतदाताओं दोनों को आकर्षित करने के लिए भाजपा के एक रणनीतिक कदम को दर्शाता है.

रिपोर्ट: प्रमोद शर्मा(भोपाल)

 

Trending news