Tomato Price: मंडी में बिक रहा 2 रुपए किलो टमाटर, किसानों को हो रहा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1501033

Tomato Price: मंडी में बिक रहा 2 रुपए किलो टमाटर, किसानों को हो रहा भारी नुकसान

MP Tomato Price: मध्‍य प्रदेश में टमाटर के दाम इतने गिर गए कि किसानों लागत तो दूर मजदूरी नहीं निकल पा रही है. टमाटर का भाव नहीं मिलने से किसान टमाटर सड़क पर फेंक कर जा रहे हैं.  जिसे मवेशी खा रहे हैं.

Tomato Price: मंडी में बिक रहा 2 रुपए किलो टमाटर, किसानों को हो रहा भारी नुकसान

 

मनोज जैन/शाजापुर: मध्‍य प्रदेश में प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतें किसानों को रूला रही है. लगातार टमाटर के दामों में कमी आ रही है. टमाटर के दामों में इन दिनों इतने गिर गए हैं कि मुनाफा तो दूर किसानों का भाड़ा नहीं निकल पा रहा है. बता दें कि शाजापुर की थोक मंडी में टमाटर 2 से 3 रूपए किलो बिक रहा है.  इस दाम में किसानों को लागत मूल्य भी नहीं निकल पा रहा. जिले में किसान बड़ी मात्रा में टमाटर का उत्पादन करते हैं. किसान को मंडी में लाने का भाड़ा भी नहीं मिल पा रहा.

लोगों को राहत
महंगाई की मार झेल रही जनता को अब टमाटर की कीमतों के कारण राहत मिल गई. सब्जियों और दालों में टमाटर के उपयोग से स्वाद बढ़ जाता है. टमाटर के बिना सलाद भी अधूरा है. ठंड के दिनों में टमाटर सूप की डिमांड रहती है और टमाटर सस्ता होने से हर घर में सूप बनाया जा रहा है. टमाटर से आम लोगों को राहत मिल गई. लेकिन किसानों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है. टमाटर की कीमतों से किसान बहुत दुःखी हैं.

किसान को नुकसान
मंडी में टमाटर लेकर आए बमोरी के किसान ने बताया मैंने दो बीघा के टमाटर खेत में लगाए हैं जिसमें करीबन 30000 से ज्यादा खर्च हो चुका. मंडी में समय टमाटर 2रुपए किलो बिक रहा, जिसके कारण मंडी में लाना तक का भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा. किसान को लागत मूल्य निकालना मुश्किल हो रहा है. लागत मूल्य का घाटा किसान को उठाना पड़ेगा.

टमाटर के नहीं मिल पा रहे भाव
मंडी व्यापारी मनोज गवली ने बताया टमाटर के कम भाव होने से किसानों का भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा. किसान परेशान हो रहे हैं. भाव न मिलने से किसान टमाटर फेंक कर जा रहे हैं, जिन्हें मवेशियां खा रही है.

ये भी पढ़ेंः बाबा महाकाल के दरबार में शादी पार्टी जैसा भोज! वायरल वीडियो ने उठाए प्रबंधन पर सवाल

Trending news