Sagar News: MP के युवा किसान का कमाल, अपने बागीचे में उगाए 32 प्रकार के आम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2294347

Sagar News: MP के युवा किसान का कमाल, अपने बागीचे में उगाए 32 प्रकार के आम

MP News: मध्य प्रदेश के सागर में युवा किसान आकाश चौरसिया ने अपने खेत में देश की अलग-अलग 32 किस्म के आम उगाए हैं. आकाश ने एक बगीचा तैयार किया है, जिसमें 32 वैरायटी के 400 आम के पेड़ हैं. 

Sagar News: MP के युवा किसान का कमाल, अपने बागीचे में उगाए 32 प्रकार के आम

32 Types of Mangoes: मध्य प्रदेश अजब है और यहां के लोग गजब हैं. ये बात साबित करते हैं सागर जिले के युवा किसान आकाश चौरसिया. उन्होंने अपने खेत में एक बगीचा तैयार कर दुनिया भर की 32 किस्मों के आम लगाएं हैं. उन्होंने अलग-अलग तरीकों से अपने खेत में 32 वैरायटी के आम के पौधे लगाकर तैयार किए, जिनमें अब फल भी आ गए हैं. आकाश के इस प्रयास की अब हर ओर चर्चा हो रही है. 

देश के विभिन्न क्षेत्रों के आमों के 400 पेड़
युवा किसान आकाश चौरसिया के बगीचे में देश के विभिन्न क्षेत्रों में उगाए जाने वाले 32 किस्मों के आम के 400 पेड़ हैं. उन्होंने इन पौधों को स्थानीय प्रजातियों के आम के संरक्षण के साथ-साथ दूसरे राज्यों के प्रसिद्ध आमों की वैरायटी को खुद से तैयार किया है. आकाश ने बताया कि मानसून का पहला महीना आम लगाने के लिए बहुत अच्छा होता है. 

आम लगाने की विधि
आकाश बताते हैं कि आम को दो तरह से लगाया जा सकता है. पहला ग्राफ्टिंग विधि से बनाया जाता है और दूसरा गुठी विधि से बनाकर लगाया जाता है. इन तरीकों से लगाए गए आम कम समय में फल देने लगते हैं. ग्राफ्टिंग विधि में किसी भी आम के पौधे को ग्राफ्ट करके लगाया जा सकता है. वहीं, गुठी विधि से गुठली लगाकर किसी भी प्रजाति का आम उगाया जा सकता है.

आमों की प्रजातियां
आकाश के बगीचे में केसर, रसपुरी, माल्गोवा, हिमसागर, रत्ना, वनराज, किशनभोग, माल्दा, लगड़ा, चौसा, दशहरी, बॉम्बेग्रीन, तोतापरी,  बादाम, नीलम, आम्रपाली, मल्लिका, देशी चुसिया, बगिनपाल्ली, सफेदा, अल्फान्सो, फजली, सिंदूरी, इमाम, मनकुराद, पहरी, किलीचुंदन, रूमानी, बेगानपाल्ली, कस्तूरी, हापुस, कलमी आदि किस्म के आम के 400 पेड़ हैं.

ये भी पढ़ें- Father's Day 2024 Gift Ideas: इस फादर्स डे पापा को बनाएं टेक फ्रेंडली, तोहफे में दें ये स्मार्ट गिफ्ट आइटम्स

आमों की वैरायटी
युवा किसान आकाश चौरसिया ने बताया कि हम कई सालों से आम की इन सभी वैरायटी को तैयार कर रहे हैं. इन आमों में से केसर आम गुजरात के गिरनार पहाड़ियों में उगाया जाने वाला आम है. इसका स्वाद काफी मीठा होता है. अल्फान्सो महाराष्ट्र के रत्नागिरी में उगाया जाने वाला आम है, जिसके लिए विशेष जलवायु की आवश्यकता होती है. यह आम पूरी दुनिया में मशहूर है. 'हिम सागर' पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद की एक विशेष किस्म है. इसके अलावा तमिलनाडु और गोवा समेत आदि जगहों के आम की किस्म है. 

ये भी पढ़ें- Boda: बाजार में सज गई देश की सबसे महंगी सब्जी, खरीदने के लिए लगी स्वाद के दीवानों की लाइन 

Trending news