उल्टा चलने के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे, दिमाग हो जाएगा तेज!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1480248

उल्टा चलने के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे, दिमाग हो जाएगा तेज!

जो लोग न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के शिकार हैं और स्ट्रोक की बीमारी से उबर रहे हैं. उनके लिए भी उल्टा टहलना फायदेमंद होता है. 

उल्टा चलने के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे, दिमाग हो जाएगा तेज!

नई दिल्लीः टहलना शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हमें टहलने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीधे के साथ ही उल्टा चलना भी हमारे लिए गजब का फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि उल्टा चलने से हमारे शरीर को क्या फायदा होता है. 

उल्टा चलने से क्या होता है फायदा
विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह है कि हमें हर हफ्ते कुछ घंटे की एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए. इसमें टहलना भी शामिल है.   सीधा चलने के लिए हमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर हम उल्टा चलना चाहें तो इसके लिए हमें अपने दिमाग को फोकस रखना होगा. सीधा खड़े होने और सामने की दिशा में चलने के लिए हमारी आंखों का शरीर के बाकी हिस्सों से तालमेल जरूरी है लेकिन जब हम उल्टा चलते हैं तो हमारा दिमाग इन सारे सिस्टम के बीचे के कॉर्डिनेशन की प्रोसेसिंग के लिए ज्यादा वक्त लेता है. इससे हमारे शरीर का बैलेंस सुधरता है और शरीर स्थिर होता है. 

उल्टा चलने से घुटनों के ऑस्टो आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को भी फायदा होता है. दरअसल पीछे चलते हुए हम जल्दी जल्दी और छोटे छोटे कदम उठाते हैं. इससे हमारे पैर के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जोड़ों पर पड़ने वाला दबाव कम होता है. 

इतना ही नहीं जो लोग न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के शिकार हैं और स्ट्रोक की बीमारी से उबर रहे हैं. उनके लिए भी उल्टा टहलना फायदेमंद होता है. उल्टा चलने से हमारी रीढ़ का ज्यादा इस्तेमाल होता है. इससे पीठ दर्द से परेशान लोगों को भी फायदा हो सकता है. 

विशेषज्ञ कहते हैं कि उल्टा चलने में 40 फीसदी ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है. मोटी महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि इससे वजन भी नियंत्रित हुआ. 

उल्टा चलना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन इतना आसान भी नहीं है. बस समतल धरातल पर उल्टा चलें ताकि गिरने के चांस कम रहें. प्रैक्टिस के बाद जिम में ट्रेड मिल पर भी इसे कर सकते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें. )

Trending news