Rang Panchami: MP के इस जिले में रंगपंचमी पर निकालती है भूतों की बारात,बैंडबाजों की धुन पर नाचते-झूमते हैं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1606700

Rang Panchami: MP के इस जिले में रंगपंचमी पर निकालती है भूतों की बारात,बैंडबाजों की धुन पर नाचते-झूमते हैं

Narmadapuram Ki Bhuto Ki Bharat: मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम के गुर्रा गांव में रंगपंचमी पर बाबा ताज दरगाह पर भूतों की बारात निकलती है. जिसमें बैंडबाजों की धुन पर लोग नाचते-झूमते हैं.

Narmadapuram Ki Bhuto Ki Bharat

अभिषेक गौर/नर्मदापुरम: आज रंग पंचमी है और पूरे देश रंग और गुलाल जमकर उड़ रहा है. पूरे देश में एक-दूसरे पर प्रेम और आपसी भाईचारे का गुलाल उड़ाया जा रहा और एक दूसरे को रंग पंचमी की बधाई दी रही है. बता दें कि मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में प्रतिवर्ष की तरह इस साल भी भूतों का मेला निकला और मेले में धार्मिक सद्भाव भी देखने को मिला है. दरअसल, आपने अभी तक सुना होगा कि दूल्हों की बारात निकली जाती है, लेकिन एक मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले में गांव ऐसा भी है. जहां पर भूतों की बारात भी निकाली जाती है. होली के बाद रंगपंचमी पर नर्मदापुरम से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम गुर्रा गांव में बाबा ताज की दरगाह पर मेले का आयोजन किया जाता है. जहां पर हजारों लोग पहुंचते हैं, जिनके शरीर में ऊपरी प्रेतबाधा होती है. उन्हें बारात में शामिल किया जाता है. जो बैंडबाजों की धुन पर नाचते-झूमते चलते हैं और दरगाह पर पहुंचते हैं, जहां बाबा ताज उनके शरीर से भूतप्रेत निकालते हैं.

अनेकों शहरों से लोग मेले में आते हैं
बता दें कि प्रतिवर्ष गुर्रा गांव में होली की रंगपंचमी पर भव्य मेले का आयोजन, बाबा ताज की दरगाह पर किया जाता है. नर्मदापुरम समेत मध्यप्रदेश के अनेकों शहरों से लोग बड़ी संख्या में इस मेले में पहुंचते हैं. जिनके शरीर में ऊपरी प्रेतबाधा होती है, वह बड़ी संख्या में इस बारात में शामिल होते हैं. 

शरीर से निकलते हैं भूतप्रेत
बताया जाता है कि जिनके शरीर में भूत-प्रेत होते हैं. वे यहां पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं. बाबा ताज उनके शरीर से भूतप्रेत निकालते हैं.वहीं दरगाह के ठीक सामने होली जलाई जाती है. जिनके शरीर में भूत प्रेत सहित अन्य जो भी बाधा होती है, उन लोगों को होली की परिक्रमा कराई जाती है और उनके सर के बालों को काटकर कील से पेड़ पर ठोक दिया जाता है, जिससे उन्हें इन बाधाओं से मुक्ति मिलती है.

Trending news