MP के स्कूलों में क्या हो रहा है? पहले हिंदू बेटियों को पहनाया हिजाब! अब गायत्री मंत्र पर रोक...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1798659

MP के स्कूलों में क्या हो रहा है? पहले हिंदू बेटियों को पहनाया हिजाब! अब गायत्री मंत्र पर रोक...

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ड्रीम स्कूल ''सीएम राइज स्कूल'' का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. स्कूल में जिस तरह से प्रिंसिपल बच्चों को गायत्री मंत्र पढ़ने से रोक रहे है, इसका विरोध किया जा रहा है. 

MP के स्कूलों में क्या हो रहा है? पहले हिंदू बेटियों को पहनाया हिजाब! अब गायत्री मंत्र पर रोक...

प्रमोद शर्मा/भोपाल:  मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के ब्यावरा में स्कूल में प्रार्थना सभा के दौरान गायत्री मंत्र बोलने पर रोक लगा दी गई. इतना ही नहीं रोक लगाते हुए प्राचार्य ने बच्चों को फटकार भी लगाई.  जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई मिशनरी स्कूल का मामला नहीं बल्कि मध्यप्रदेश में हिंदुत्व का झंडा उठा रहे सीएम शिवराज का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम राइज स्कूल का मामला है. अब इस पूरे घटनाक्रम में कार्रवाई की मांग उठ रही है.

जानकारी के मुताबिक ब्यावरा के सीएम राइज स्कूल में प्रार्थना सभा के दौरान रोज की तरह बच्चे गायत्री मंत्र पढ़ने लगे. इस बीच वहां मौजूद शिक्षिका माजिदा सिद्दीकी ने प्रिंसपल के पास जाकर उनके कान में कुछ कहा था, इसके तुरंत बाद ही प्रचार्य दुष्यंत राणा ने बच्चों को डांट लगा दी. अब सवाल ये उठ रहा है कि सॉफ्ट हिंदुत्व वाली शिवराज सरकार की नाक के नीचे दमोह में हिजाब के बाद अब सीएम राइज स्कूल में गायत्री मंत्र पर ऐतराज क्यों जताया जा रहा है? 

MP News: ब्यावरा में CM राइज स्कूल में गायत्री मंत्र पर भड़के प्रिंसिपल, रुकवाई बच्चों की प्रार्थना

इस पूरे मामले पर प्रिंसिपल क्या बोले?
वहीं इस पूरे मामले पर प्रिंसिपल दु्ष्यंत राणा का कहना हैं कि कल तक गायत्री मंत्र बोला जाता था, लेकिन अब से इसे नहीं बोला जाएगा, ऐसा ऊपर से निर्देश आया है. ये सीएम राइज स्कूल है, यहां धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध है. सरकारी स्कूल में किसी विशेष धर्म को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता. इसके लिए हमने बैठक ली है, जिसमें फैसला लिया गया है कि केवल राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत ही बोला जाएगा.

एमपी में किस दिशा में जा रही शिक्षा व्यवस्था?
गौरतलब है कि इससे पहले दमोह की गंगा जमुना स्कूल में हिंदू बेटियों को हिजाब पहना के पोस्टर दिखाएं गए थे, फिर वहां मुस्लिम चीजें अपनाने का दबाव स्कूल की बच्चियों पर बढ़ाया जा रहा था, अब सीएम राइज स्कूल में गायत्री मंत्र पर रोक लगाने की खबरें सामने आ रही है. एक तरफ जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीएम राज स्कूल में बेहतर भविष्य के निर्माण का दावा कर रहे हैं, और वहीं सीएम राइज स्कूल में शिक्षक को गायत्री मंत्र पर गुस्सा आ रहा है. अब सवाल ये उठ रहा है कि क्या गायत्री मंत्र पर भी मध्यप्रदेश में पाबंदी लगेगी?

Trending news