MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर! New Year Party में ठंड डाल सकती है खलल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1500390

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर! New Year Party में ठंड डाल सकती है खलल

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कड़के की ठंड ने अपना डेरा जमा लिया है. कई इलाकों में कोहरे (Foggy Winter) शीतलहर (Cold Wave) जैसे हालात हैं. आशंका जताई जा रहा है पारा इसी रफ्तार से नीचे गिरा तो नए साल की पार्टी (New Year Party) में ठंड खलल डाल सकती है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर! New Year Party में ठंड डाल सकती है खलल

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कड़के की ठंड आ गई है. राजधानी भोपाल में कोहरे (Foggy Winter) और शीतलहर (Cold Wave) ने अपना डेरा डाल लिया है. आसपास के कई इलाकों में भी शीतलहर जैसे हालात हैं. आशंका जताई जा रहा है तापमान में इसी तरह गिरावट जारी रही तो नए साल की पार्टी (New Year Party) में ठंड खलल डाल सकती है. मौसम विभाग ने सभी को ठंड से बचने के लिए सतर्क किया है.

कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम
राजधानी भोपाल में रविवार को सुबह से ही धुंध की चादर नजर आई. सड़कों में विजिबिलिटी काफी कम हो गई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक बैठ रहा है. उमरिया और नौगांव में सबसे ज्यादा सर्दी लोगों को सता रही है. अनुमान जताया जा रहा है कि नए साल शुरू होते ही कड़ाकेदार ठंड मध्यप्रदेश में दस्तक देगी.

ये भी पढ़ें: सोने में हल्की तेजी, चांदी ने फिर मारी उछाल; जानें 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

बादल छाने से हो सकती है बरसात
मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 26 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा. इस कारण नमी आने से इलाकों में बादल छाएंगे, जिससे बारिश के भी असार हैं. अगर ऐसा हुआ तो तापमान में तेजी से गिरावट होने लगेगी और 28 दिसंबर के बाद तेज सर्दी पड़ेगी. नए साल में लोगों को हाड़ कंपाने वाली टंड का ऐहसास होगा.

बदलते मौसम में रहे सतर्क
लगातार बदल रहे मौसम के कारण इन दिनों सर्दी जुकाम के मरीज बढ़ने लगे हैं. ऊपर से चाइना में फैल रहे कोरोना संकट के कारण भी डर का माहौल है. दूसरी तरफ बीच-बीच में बाद छाने से किसानों के चिंताएं बढ़ने लगी है. ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है. ठंड से बचने की कोशिश करें और किसान अपनी फसल की सुरक्षा सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें: कालिख कांड पर कोर्ट का फैसला, 11 साल बाद BJP विधायक, BJYM अध्यक्ष समेत 10 को जेल

क्या होती है शीतलहर
शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होता है.  मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा. इसके अलावा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होना अति शीतलहर कहलाता है. कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है.

Kele Jaisa Sanp: केला नहीं ये सांप है! न कर बैठना खाने की गलती, वीडियो ने सबको चौकाया

Trending news