MP Weather Update: मध्य प्रदेश के इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानिए नए साल में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1502909

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानिए नए साल में कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर ठंड के साथ शीतलहर (Cold Wave) जैसे हालात बनने लगे हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, नए साल (New Year) में इस बार प्रदेश में लोगों को कड़ाके की ठंड (Severe Cold) का सामना करना पड़ सकता है.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानिए नए साल में कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Forecast: पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर मौसम ने अपना रुख बदला है. कुछ दिन की राहत के बाद प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर (Cold Wave) जैसे हालात बन गए. वहीं आने वाले कुछ दिनों के लिए भी शीतलहर (Sheetlahar) की आशंका जताई गई है. मौसम वभाग के अनुमान के मुताबिक, नए साल (New Year) में पारा तेजी से गिरेगा और 31 दिसंबर के जश्न में लोगों के हाड़ कांप सकते हैं.

कई जिलों में शीतलहर
ठंड के तेवर कई जिलों में शीतलहर के आसार बने हुए हैं. अगले कुछ दिनों में ग्वालियर, छतरपुर और दतिया में शीतलहर की संभावना जताई गई है. बीते रोज ग्वालियर और नौगांव का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस कप पहुंच गया. वहीं प्रदेश के अधिकतर दिलों में पासा न्यूनत 11 डिग्री औसत बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 से 3 दिन मौसम मे इसी तरह से ठंडक घुली रहेगी. पारे में और भी अधिक गिरावट देखने को मिल सकती है.

MP Year ender: हमेशा याद रहेंगी 2022 की ये खट्टी-मीठी यादें, 5 मिनट में पढ़ें मध्य प्रदेश की सालभर की घटनाएं

नए साल में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 27 दिसंबर से तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी. इसके बाद 31 दिसंबर से कड़ाके अपने चरम पर आ जाएगी, इसका असर अगले कुछ दिनों कक जारी रहेगा. यानी नए साल में पारा पार्टी हाई के दौरान पारा डाउन रहने वाला है.

VIDEO: भोपाल के दानिश का एक और वीडियो वायरल, कट्टे में कारतूस भरते आया नजर

मौसम मे ये बदला 26 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने से हो रहा है. वहीं अफगानिस्तान में बना एक पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार 29 दिसंबर को उत्तर भारत में पहुंचेगा. उससे उत्तरी इलाकों में बर्फवारी होगी, जिस कारण अगले एक दो दिन में मध्य भारत में कड़ाके की ठंड होगी.

ये भी पढ़ें: सोने के भाव ने मारी छलांग, चांदी के दाम में लगाम; जानें आज 10 ग्राम गोल्ड के रेट

देश में कैसा रहेगा हाल
अगले 3 से 4 दिनों के दौरान यानी नए साल के पहली और दूसरी तारीख तक पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाएगा, इसके साथ ही ठंड में डबल इजाफा होगा. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ इलाकों में शीतलहर संभावना बनी हुई है.

WATCH VIDEO: उर्फी ने शर्ट की बटन खोल किया बेहद हॉट डांस, इस स्टेप पर लोगों ने खोया आपा

क्या होती है शीतलहर
शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होता है.  मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा. इसके अलावा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होना अति शीतलहर कहलाता है. कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है.

Trending news