MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी ठंड से इन 10 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में गर्मी का एहसास; जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी ठंड से इन 10 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में गर्मी का एहसास; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर लौटी कड़ाके की ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है. 10 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ में बादल छाने से ठंड में थोड़ी राहत मिली है. जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वामुमान (Aaj Ka Mausam) क्या कहता है?

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बढ़ी ठंड से इन 10 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में गर्मी का एहसास; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: भोपाल/रायपुर। कुछ दिनों का राहत के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार ठंड फिस से अपना असर दिखा रही है. मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए शीतलहर (Cold Wave) के साथ कुछ जिलों में  कोहरे और पाले का अलर्ट जारी किया है. वहीं छत्तीसगढ़ में हवाओं का रुख बदलने के कारण ठंड में कमी आने के साथ तापमान (temperature) में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, मौसम विभाग ने बादल छटने के बाद ठंड बढ़ने की संभावना जताई है.

शीतलहर, कोहरे और पाले का अलर्ट ( Sheetlahar Fog Frost Alert)
मौसम विभाग के अनुसार छतरपुर, ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा पड़ने का संभावना है. वहीं उमरिया, छतरपुर, राजगढ़, ग्वालियर, दतिया में पाला पड़ने के साथ अगले कुछ दिनों में धार, इंदौर, जबलपुर, छतरपुर में कोल्ड डे रह सकता है. वही चंबल संभाग के जिलों के साथ ही उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है.

Inflammation Prevention Tips: सर्दियों में धोखे से भी न खाएं ये 5 चीजें, सूजन की समस्या से हो जाएंगे परेशान

कैसा रहा पिछले 24 घंटे मौसम का हाल
मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर चल रहा है. कई जिलों में शीतलहर चलने के साथ ही पाला पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है. नौगांव में फिर पारा लुढ़कर 02 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं 25 के आसपास जिलों में तापमान एक बार फिर 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है. मौसन विभाग की माने तो ये महौल अगले एक हफ्ते तक बना रहेगा.

छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल
छत्तीसगढ़ में हवाओं की दिशा बदलने से न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़त हुई. हालांकि, उत्तरी भाग के कुछ जगहों में सुबह घना कोहरा रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के कुछ जिलों में हल्के बादल छा सकते हैं. इनके हटने के बाद से ठंड में इजाफा होगा.

Joint Pain Remedies: सर्दियों में जोड़ों का दर्द बेहद खतरना, अर्थराइटिस हो इससे पहले कर लें ये उपाय

बीते 24 घंटे में कैसा रहा वेदर
हवाओं की दिशा बदलने से ठंड में थोड़ा रहात मिली है. हालांकि, ये ज्यादा दिनों तक नहीं पहने वाला. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे कम तापमान कोरिया जिले में 8.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर में तापमान 16.9 डिग्री रहा. अगर अन्य बड़े शहरों का बात करें तो बिलासपुर में 14.6 डिग्री, पेंड्रारोड में 10.2 डिग्री, अंबिकापुर में 8.8 डिग्री, जगदलपुर में 14.4 डिग्री, दुर्ग में 12.6 डिग्री और राजनांदगांव में 15 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

क्यों वापस आई सर्दी? (Why Winter is Back)
पाकिस्तान से होते हुए एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत के इलाके में प्रवेश कर चुका है. इसके असर से उत्तरी राज्यों में बर्फवारी, बारिश, कोहरे के बीच ठंड में इजाफा हो रहा है. पूर्वानुमान के अनुसार अब वहां हुई बर्फवारी और बारिश के कारण उत्तरी ठंडी हवाए तेजी से चलने लगी है. इसी का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है. जो अगले एक दो दिन ऐसे ही जारी रहेगा.

Cat Loved Monkey: बंदर पर फिदा हो गई बिल्ली, गले लगाने के लिए आगे बढ़ी तो देखें क्या हुआ

Trending news