MP Weather Forecast: लगातार दूसरे दिन मध्य प्रदेश में कोल्ड अलर्ट! अभी और लुढ़केगा रात का पारा; जानें मौसम का हाल
Advertisement

MP Weather Forecast: लगातार दूसरे दिन मध्य प्रदेश में कोल्ड अलर्ट! अभी और लुढ़केगा रात का पारा; जानें मौसम का हाल

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार ठंड (Cold) बढ़ती जा रही है. पहले बारिश फिर कोहरे (Fog) ने लोगों की समस्या बढ़ा दी. अब कई जिलों में शीत लहर (Sheet Lahar) की आशंका जताई जा रही है. कल अलर्ट जारी करने के बाद आज फिर मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए कोहरे और ठंड का येलो और ऑरेंज (Yellow Orange Alert) अलर्ट जारी किया है.

MP Weather Forecast: लगातार दूसरे दिन मध्य प्रदेश में कोल्ड अलर्ट! अभी और लुढ़केगा रात का पारा; जानें मौसम का हाल

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में लगातार दूसरे दिन कोल्ड अलर्ट (Cold Alert) जारी किया गया है. कई जिलों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक दर्ज किया गया. ज्यादातर इलाकों में घने कोहरे की चादर देखने को मिल रही है. कल कई जिलों के लिए कोहरे और ठंड का येलो और ऑरेंज (Yellow Orange Alert) अलर्ट जारी करने के बाद आज फिर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम
दो दिन से जारी हो रहे सर्दी और कोहरे के अलर्ट के बाद पारा तेजी से नीचे गिरने की आशंका है. माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में दिन और रात दोनों के ही तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इससे लोगों की मुसीबत थोड़ी और बढ़ सकती है. वहीं नए साल में पार्टी की तैयारी कर रहे लोगों का मजा भी किरकिरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: गोल्ड ज्वेलरी खरीदी का सही मौका; सोने से ज्यादा मुनाफा देगी चांदी! जानें कितनी हो गई कीमत

इन जिलों में येलो अलर्ट
भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी में सुबह के समय मध्यम कोहरा अलर्ट जारी किया गया है. इसका असर 29 दिसंबर को ठंड में इजाफे के रूप में दिखेगा. वहीं अगले दिन भी इन इलाकों में लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ सकता है.

Video: कितनी बदल गईं सपना चौधरी? देखें 5 साल पहले इंस्टाग्राम पर शेयर हुआ उनका पहला वीडियो

क्या रहा राजधानी का हाल?
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रात के वक्त मौसम के तेवर सर्द हो गए हैं. बुधवार को रात का तापमान 2.2 डिग्री लुढ़ककर 10 डिग्री पर पहुंच गया. ऐसा बादलों के छंटने के कारण हो रहा है. देर रात से लेकर सुहब तक गरी धुंध छाई रही. सुबह-सुबह लोगों को वाहन चलाने में थोड़ी परेसानी हुई. आशंका जताई जा रही है कि यही हाल अगले कुछ दिनों तक रहने वाला है.

ये भी पढ़ें: नींबू और हल्दी साथ में देते हैं ये गजब फायदे, डेली डाइट में शामिल किया तो हो जाएगा कमाल

क्या सावधानी बरतें
- चूंकी कोहरा घना है इस लिए गाड़ी चलाते समय हेड लाइट जलाकर रखे
- किसी दुर्घटना से बचने के लिए वाहन की रफ्तार पर कंट्रोल बेहद जरूरी है
- ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने में आसल न करें
- सबसे खास बात की इस सीजन में अपने डाइट का विशेष ध्यान रखें
- और अगर बहुत जरूरी न हो तो अल सुबह और देर शाम घर से न निकले

ये भी पढ़ें: आज हो रहा शुक्र का मकर राशि में गोचर, इन 4 राशियों की खुल जाएगी तकदीर

क्या होती है शीतलहर
शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होता है.  मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा. इसके अलावा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होना अति शीतलहर कहलाता है. कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है.

VIDEO: Urfi Javed का पुराना हॉट वीडियो वायरल, देखिए Sunny Leone के 'मधुबन' गाने पर क्या किया?

Trending news