मध्य प्रदेश राशन कार्ड में नया बदलाव, 6 महीने से नहीं लिया राशन तो कट जाएगा नाम!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2353018

मध्य प्रदेश राशन कार्ड में नया बदलाव, 6 महीने से नहीं लिया राशन तो कट जाएगा नाम!

Ration Card: मध्य प्रदेश के सभी राशन उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. बता दें कि जो लोग पिछले 6 महीने से राशन नहीं ले रहे हैं, उनका नाम लिस्ट से हटा दिया जाएगा.

 

मध्य प्रदेश राशन कार्ड में नया बदलाव, 6 महीने से नहीं लिया राशन तो कट जाएगा नाम!

MP Ration Card Update: मध्य प्रदेश सरकार अब ऐसे लोगों के नाम राशन कार्ड से हटाने जा रही है जिन्होंने 6 महीने या उससे अधिक समय से राशन नहीं लिया है. बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मध्य प्रदेश में एक करोड़ 11 लाख परिवारों के पांच करोड़ लोगों को हर महीने पांच किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है. ऐसे में जिन लोगों ने 6 महीने या उससे अधिक समय से राशन नहीं लिया है उनके नामों की सूची उचित मूल्य राशन की दुकानों के बाहर चस्पा की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: 5 प्रसूताओं की मौत से मचा हड़कंप,एक ही दिन हुआ था सभी का ऑपरेशन,अस्पताल पर उठे सवाल

 

6 महीने में राशन नहीं लिया तो कट जाएगा नाम
बता दें कि जो लोग 6 महीने या उससे अधिक समय से राशन (MP Ration Card Update) नहीं ले रहे हैं उनके नाम उचित मूल्य राशन की दुकानों के बाहर चस्पा किए जा रहे हैं. इसके बाद भी अगर उपभोक्ता नहीं आते हैं तो उनका नाम सूची से हटा दिया जाएगा. इससे जो जगह खाली होगी उसे दूसरे पात्र व्यक्ति के नाम से भरा जाएगा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश में हर महीने गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है. पात्र लोगों को ही राशन मिले इसके लिए बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें: अब पूरा होगा घर का सपना, महिलाओं के नाम पर संपत्ति खरीदना पुरुषों से सस्ता

खाद्य मंत्री ने दिए निर्देश
खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे लोगों को चिन्हित करें जो 6-6 महीने से राशन नहीं ले रहे हैं. अगर वे किसी कारणवश राशन लेने नहीं आ पा रहे हैं तो ठीक है. नहीं तो उनका नाम हटाकर किसी अन्य पात्र व्यक्ति का नाम जोड़ा जाएगा.

मुफ्त में दिया जा रहा राशन
बता दें कि कोरोना काल से ही केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से पीडीएस सिस्टम के उपभोक्ताओं को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है. 

 

Trending news