MP Jobs: स्वास्थ्य विभाग में 696 पदों पर होगी सीधी भर्ती, 8वीं पास से लेकर मास्टर्स कर चुके युवा हो जाएं तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2345707

MP Jobs: स्वास्थ्य विभाग में 696 पदों पर होगी सीधी भर्ती, 8वीं पास से लेकर मास्टर्स कर चुके युवा हो जाएं तैयार

MP Jobs News: मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में 696 पदों पर सीधी भर्ती के लिए नियम तय कर दिए हैं. इन विभिन्न पदों के लिए 8वीं पास से लेकर मास्टर्स कर चुके युवा तैयार हो जाएं. 

madhya pradesh government jobs

MP Government Jobs: मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए जरूरी खबर है. राज्य की मोहन सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में भर्ती के नियमों में संशोधन किया है. इस संशोधन के तहत अब स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के विभिन्न पदों के लिए सीधी भर्ती होगी. ये भर्ती फिजियोथेरेपिस्ट, काउंसलर, ओटी टेक्नीशियन आदि के 696 पदों के लिए होगी. ऐसे में अब जल्द ही जिला अस्पतालों में लोगों को ज्यादा और बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी. 

696 पदों पर होगी सीधी भर्ती
ये भर्ती स्वास्थ्य विभाग के 696 पदों के लिए होगी. इनमें फिजियोथेरेपिस्ट, काउंसलर, ओटी टेक्नीशियन और हॉस्पिटल असिस्टेंट के खाली पद शामिल हैं, जिनके लिए सीधी भर्ती होगी. ये भर्ती फिजियोथेरेपिस्ट के 21 पद, काउंसलर के 8, ओटी टेक्नीशियन के 143 और हॉस्पिटल असिस्टेंट के 524 पदों के लिए होगी. 

MP सरकार ने किया संशोधन
मध्य प्रदेश सरकार ने लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग में सेवा भर्ती नियमों में संशोधन किया है. विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है- 'भारत के संवधिान के अनुच्छेद 309 के परन्तुक द्वारा प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अलिपिकीय (संचालनालय स्वास्थ्य सेवाओं से संबधित) तृतीय श्रेणी सेवा भर्ती नियम, 1989 में निम्नलिखित और संशोधन करते है.'

जानें पदों की डिटेल
- फिजियोथेरेपिस्ट (कुल 21 पद)

इन सभी पदों के लिए सीधी भर्ती की जाएगी. आवेदक की आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. 
योग्यता- भौतिक चिकित्सा में स्नातक उपाधि (बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी) (बीपीटी), मध्यप्रदेश सह चिकित्सीय परिषद में जीवित पंजीयन.

- काउंसलर (कुल 8 पद)
ये सभी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे, आयु सीमा 18 से 40 साल.
योग्यता- मास्टर ऑफ सोशल वर्कर (एम.एस.डब्ल्यू) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन काउंसलिंग एंड फैमिली थैरेपी (पी.जी.डी.सी.एफ.टी)

- OT टेक्नीशियन (कुल 143 पद)
ये सभी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे, आयु सीमा- 18 से 40 साल.
योग्यता- 10+2 में पास (जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान व भौतिक शास्त्र के साथ), ओ टी टेक्नीशियन का डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना चाहिए. मध्यप्रदेश सह चिकित्सीय परिषद में जीवित पंजीयन.

- वरिष्ठ चिकित्सालय सहायक (कुल 17 पद)
सभी पद प्रमोशन के जरिए भरे जाएंगे, यह पद चिकित्सालय सहायक यानी हॉस्पिटल असिस्टेंट के प्रमोशन से भरे जाएंगे.
अनुभव- 5 वर्ष का अनुभव अनिवार्य, प्रमोशन का निर्णय विभागीय पदोन्नति समिति करेगी. इसमें संभाग का क्षेत्रीय संचालक समिति का अध्यक्ष होगा. इसके अलावा उप स्वास्थ्य संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं मलेरिया, संभाग, जिला कुष्ठ अधिकारी, सदस्य और जिला मलेरिया अधिकारी सदस्य होंगे.

ये भी पढ़ें- Guru Purnima 2024 Wishes: गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरुजनों को भेजें ये खास संदेश, भर-भरकर मिलेगा आशीर्वाद

- हॉस्पिटल असिस्टेंट (कुल 524 पद)
सभी पद सीधी भर्ती के जरिए से भरे जाएंगे, आयु सीमा- 18 से 40 साल.
योग्यता- आठवीं परीक्षा पास.

बता दें कि जल्द राज्य सरकार इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी. 

ये भी पढ़ें- पटवारियों की मनमर्जी रोकने MP सरकार लेगी बड़ा फैसला, कैबिनेट मीटिंग के बीच CM मोहन ने किया बड़ा खुलासा

Trending news