MP Budget 2024: कितनी बार पेश हो चुका है मध्य प्रदेश का बजट? जानें इतिहास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2105582

MP Budget 2024: कितनी बार पेश हो चुका है मध्य प्रदेश का बजट? जानें इतिहास

MP interim Budget 2024: मध्य प्रदेश का अंतरिम बजट 12 फरवरी को पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा इस बजट को विधानसभा में पेश करेंगे. इस अंतरिम बजट को पेश करने से पहले आइए एक नजर डालते हैं मध्य प्रदेश के बजट के इतिहास पर.

 

MP Budget 2024: कितनी बार पेश हो चुका है मध्य प्रदेश का बजट? जानें इतिहास

MP Budget 2024: मध्यप्रदेश में 12 फरवरी को एमपी का अंतरिम बजट पेश होगा. इस बजट को मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश करेंगे. बतौर डिप्टी CM वे पहली बार बजट पेश करने वाले हैं. करीब 1 लाख करोड़ रुपए वाले इस अंतरिम बजट से जनता को खासी उम्मीदे हैं. राज्य की महिलाओं, युवाओं, किसानों, आदिवासियों आदि की निगाहें इस अंतरिम बजट पर टिकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एमपी का पहला बजट कब पेश हुआ था और किसने पेश किया था? तो आइए इस अंतरिम बजट के पेश होने से पहले एक नजर डालते हैं मध्य प्रदेश के बजट के इतिहास पर.

कब पेश हुआ था एमपी का पहला बजट?
MP का पहला बजट  प्रदेश के गठन के करीब एक महीने बाद 19 दिसंबर 1956 को पेश किया गया था. प्रदेश के गठन के करीब एक महीने बाद तत्कालीन वित्त मंत्री भगवंत राव अन्नाभाऊ मंडलोई ने 19 दिसंबर 1956 को मध्य प्रदेश का पहला बजट पेश किया था. वह मध्य प्रदेश के कार्यवाहक सीएम भी थे, क्योंकि तब प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रविशंकर शुक्ल का निधन हो चुका था. तब से लेकर अब तक प्रदेश के वित्त मंत्रियों ने 64 बजट पेश किए.

यह भी पढ़ें: MP Interim Budget: बतौर डिप्टी CM देवड़ा पहली बार पेश करेंगे बजट, महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए क्या होगा खास?

 

इन्होंने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट
MP के दो वित्त मंत्रियों के नाम सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है. इसमें कांग्रेस सरकार में अजय नारायण मुशरान और BJP सरकार में राघवजी का नाम शामिल है. दोनों ने लगातार 10 बार प्रदेश का बजट पेश किया है. इसके अलावा पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया के नाम भी पांच बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है.

यहां देखें वीडियो- MP Interim Budget 2024: कब पेश हुआ था MP का पहला बजट और क्या है इसका इतिहास? जानिए MP बजट की हिस्ट्री

मुख्यमंत्रियों ने कितनी बार बजट पेश किया?
बता दें कि मध्य प्रदेश के गठन के बाद से अब तक केवल दो बार ही मुख्यमंत्रियों ने प्रदेश का बजट पेश किया है. 1971 में सबसे पहले श्यामचरण शुक्ल ने सीएम रहते हुए प्रदेश का बजट पेश किया था. इसके बाद 1972 में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री  प्रकाशचंद सेठी प्रदेश का बजट पेश किया था.

Trending news