MP Board Exams 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाया ये कदम
Advertisement

MP Board Exams 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाया ये कदम

  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले पेपर लीक रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब परीक्षा केंद्र तक प्रश्न-पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया में जो शामिल होंगे, वे मोबाइन फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

MP Board Exams 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाया ये कदम

MP Board Exams 2024:  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले पेपर लीक रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब परीक्षा केंद्र तक प्रश्न-पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया में जो शामिल होंगे, वे मोबाइन फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इस बार केंद्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की नियुक्ति की जाएगी. वहीं अगर इस दौरान कोई गोपनीयता भंग करते हुए पकड़ा जाता है, उस पर 10 लाख जुर्माना और 10 साल की कारावास भी हो सकता है.

बता दें कि मंडल ने इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. जल्द ही इसे लागू कर लिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले साल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सोशल मीडिया पर पेपर वायरल का वीडियो सामने आया था. इस वजह से मंडल इसे रोकने के लिए अभी से तैयारी कर रहा है.  इसके अलावा परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है. इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होंगी.

पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाएं ये कदम
- परीक्षा केंद्रों पर अब कलेक्टर प्रतिनिधि रहेंगे तैनात.
- पेपर पहुंचाने वाले लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे
- गोपनीयता भंग करने वाले पर 10 लाख तक का जुर्माना और 10 साल जेल
-  मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है.

कब आयोजित होगी परीक्षाएं
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी, और 28 फरवरी तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी का होगा.
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं की बोर्ड परीक्षा  6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी के साथ शुरू होगा.

स्टूडेंट्स को करना होना ये पालन
एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. 10वीं, 12वीं के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को बोर्ड परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी. 

रिपोर्ट - अजय दुबे

Trending news