MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड 10वीं हिंदी का पेपर लीक! क्या दोबारा देना होगा पेपर? जानिए
Advertisement

MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड 10वीं हिंदी का पेपर लीक! क्या दोबारा देना होगा पेपर? जानिए

MP Board 10th Paper Leak News: मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 2024 आज से शुरू हो गई हैं. पहले ही दिन पेपर लीक की खबर ने मंडल की नींद उड़ा दी. इस मामले में 5 लोगों पर केस दर्ज किया गया है.

MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड 10वीं हिंदी का पेपर लीक! क्या दोबारा देना होगा पेपर? जानिए

MP Board Exam 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा सोमवार यानी आज से शुरू हो गई है. परीक्षा से कुछ समय पहले ही इंदौर में हिंदी का एक पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. इसके बाद इंदौर से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया. पेपर लीक को लेकर शिक्षा विभाग जांच में जुट गया. जिसमें सामने आया की सोशल मीडिया पर वायरल पेपर फर्जी है. वायरल पेपर पिछले साल का है. इसे एडिट कर साल बदला गया है.

दरअसल प्रशासन की जांच में पता चला है कि 10वीं का हिन्दी विषय का पर्चा लीक होने को लेकर सोशल मीडिया पर सामने आई खबरें एकदम फर्जी हैं. सोशल मीडिया पर सामने आए प्रश्नपत्र का वास्तविक पर्चे से मिलान किया तो दोनों प्रश्नपत्रों के कोड और प्रश्न अलग-अलग पाए गए.

इस पूरे मामले पर इंदौर कलेक्टर का कहना है कि कुछ असामाजिक तत्व पर्चा लीक होने को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैला रहे हैं और इन खबरों का प्राथमिक स्त्रोत पता चलने पर संबंधित लोगों के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.

छात्रों को गुमराह करने की कोशिश
वहीं फर्जी पेपर को लेकर माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने साइबर पुलिस में FIR दर्ज करवा दी है. मंडल की एफआईआर के बाद पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में लिया है. पांचों आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ में साइबर पुलिस जुट गई है.

क्या दोबारा होगा हिंदी का पेपर?
अब जब से हिन्दी का यह पेपर वाट्सएप और टेलीग्राम के विभिन्न समूहों में तेजी से वायरल हुए तो बच्चों में भी इसे लेकर काफी चर्चा हुई. बच्चे ये भी सोचने लगे की क्या अब दोबारा हिंदी का पेपर होगा? तो आपको बता दें कि ये भी एक अफवाह है कि पेपर दोबारा होगा. इंदौर कलेक्टर ने इस फर्जी पेपर बताया है. तो छात्र चिंता में ना आए बल्कि आगे के पेपर की तैयारी करें.

आज से MP में 10वीं बोर्ड परीक्षा शुरू
मध्य प्रदेश में आज से 10वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है. पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा हुई. इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 3868 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 302 संवेदनशील केंद्र हैं. इन केंद्रों में प्रदेश भर के 9.92 लाख अभ्यर्थी 10वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे. परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. 

Trending news