MP Board Exam 2023: छात्रों के लिए खुशखबरी! बोर्ड 3 विषयों में देगा बोनस अंक, जानें रिजल्ट का अपडेट
Advertisement

MP Board Exam 2023: छात्रों के लिए खुशखबरी! बोर्ड 3 विषयों में देगा बोनस अंक, जानें रिजल्ट का अपडेट

MP Board Exam 2023: मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि माशिमं 10वीं और 12वीं (10th 12th Studnet) के छात्रों को तीन विषयों में बोनस अंक (Bonus Marks) देने वाला है. ऐसा पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर के सवाल पूछे जाने के कारण किया जा रहा है.

MP Board Exam 2023: छात्रों के लिए खुशखबरी! बोर्ड 3 विषयों में देगा बोनस अंक, जानें रिजल्ट का अपडेट

MP Board Exam 2023: भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (माशिमं) के 10वीं व 12वीं (10th 12th Studnet) बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. MPBSE परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को 3 विषयों में बोनस अंक (Bonus Marks) देगी. ऐसा पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर के सवाल पूछे जाने के कारण किया जा रहा है. इन विषयों में 12वीं कक्षा की फिजिक्स, हिंदी और 10वीं की हिंदी शामिल है.

कक्षा 12वीं में बोनस अंक
फिजिक्स के पेपर में चार विकल्प में से एक सही होना था तो 2 सही थे. इसके अलावा 2 अंक के सत्य व असत्य वाला सवाल पाठ्यक्रम से बाहर का था. इसके अलावा 2 अंक का एक सवाल ब्लूप्रिंट में नहीं था. ऐसे में फिजिक्स में बच्चों को 5 अंक दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: MP में यहां 2 बहनों के रूप में विराजित हैं दुर्गा,24 घंटे में 3 बार बदलती हैं स्वरूप

इसी तरह हिंदी विषय में 2 अंक का सवाल पूछा गया था जो ब्लू प्रिंट में उल्लेखित नहीं था. इस कारण छात्रों को इसके लिए 2 अंक दिए जाएंग. वहीं अंग्रेजी में 3 अंक के सवाल गलत आए, जिसके लिए 3 अंक दिए जाएंगे

कक्षा 10वीं में बोनस अंक
बोर्ड की कक्षा 10वीं का पेपर देने वाले छात्रों को केवल 3 अंक ही बोनस के दिए जाएंगे. उनकी परीक्षा में हिंदी के प्रश्न पत्र में 3 अंक के सवाल गलत आए थे.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़िया हो जाएंगे मालामाल!ऐसे मिलेगा CM भूपेश बघेल के वृक्ष संपदा योजना का लाभ

इसके साथ ही दृष्टिहीन कैटेगरी के स्टूडेंट्स को सामाजिक विज्ञान विषय में 4 अंक बोनस दिए जाएंगे. क्योंकि इसमें छपाई में कुछ गलती हुई थी. इस संबंध में फैसला बोर्ड के एकेडमिक द्वारा किए गए एनालिसिस के बाद यह निर्णय लिया गया. अभी कुछ और विषयों को लेकर चर्चा चल रही है. संभव है कि उन्हें लेकर भी जल्द फैसला हो.

Bhopal Car Stunt: फिल्मी कार स्टंट पुलिस को नहीं आया पसंद, ड्राइवर की हुई ये गत

कब आएगा रिजल्ट
प्रदेश में 1 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई थी. अब मूल्यांकन शुरू हो गया है. साल 2022 में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन 29 अप्रैल को जारी हुआ था. उस हिसाब से इस बार अप्रैल के आखिरी में या मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट आने की संभावना है.

Trending news