MP Board 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अब नहीं होगा फर्जीवाड़ा, ये QR कोड खोल देगा पोल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2048957

MP Board 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अब नहीं होगा फर्जीवाड़ा, ये QR कोड खोल देगा पोल

MP Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल अब काफी सख्त हो गया है. परीक्षा में किसी छात्र की जगह कोई दूसरा फर्जी विद्यार्थी ना बैठ सके इसके लिए बोर्ड ने बड़ी तैयारी कर ली है.

 MP Board 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अब नहीं होगा फर्जीवाड़ा, ये QR कोड खोल देगा पोल

MP 10th-12th Board Exam: 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल अब काफी सख्त हो गया है. परीक्षा में किसी छात्र की जगह कोई दूसरा फर्जी विद्यार्थी ना बैठ सके इसके लिए बोर्ड ने बड़ी तैयारी कर ली है. जिसके मुताबिक पहली बार छात्राओं को प्रवेश पत्रों पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे.  क्यूआर कोड स्कैन करने ही विद्यार्थियों का पूरा रिकार्ड सामने आ जाएगा. 

बता दें कि क्यूआर कोर्ड के स्कैन करने से विद्यार्थी का नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरी जानकारी होगी. इस तरह से बोर्ड का ये कदम नकल रोकने में तो सहायक होगा ही, साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर से बचने के लिए सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड होंगे.

फर्जी छात्राओं की हो जाएगी पहचान
बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल नकल रोकने के लिए काफी एहतियात बरतने वाला है. अब छात्राओं के प्रवेश पत्र में क्यूआर कोर्ड होने से न सिर्फ फर्जी परीक्षार्थियों की पहचान आसान होगी बल्कि परीक्षा केंद्र पर एप से ही विद्यार्थियों की जानकारी सामने आ जाएगी.

करीब 17 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी, और 28 फरवरी तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी का होगा.
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं की बोर्ड परीक्षा  6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी के साथ शुरू होगा. दोनों परीक्षाओं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे.

स्टूडेंट्स को करना होना ये पालन
एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. 10वीं, 12वीं के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को बोर्ड परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी. \

रिपोर्ट- अजय दुबे

Trending news