MP Assembly Election 2023: निर्वाचन आयोग का पहला स्टेप, इस प्लानिंग से होंगे मध्य प्रदेश में चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1457114

MP Assembly Election 2023: निर्वाचन आयोग का पहला स्टेप, इस प्लानिंग से होंगे मध्य प्रदेश में चुनाव

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनाव 2023 के अंत में होने हैं. इससे पहले राजनीतिक दलों के साथ ही निर्वाचन आयोग तेजी से तैरारियों में जुटा है. इस बार महिला मतदातों को लेकर आयोग प्लानिंग कर रहा है. इसके लिए वो आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद लेगा. जानिये क्या है चुनाव आयोग की प्लान...

MP Assembly Election 2023: निर्वाचन आयोग का पहला स्टेप, इस प्लानिंग से होंगे मध्य प्रदेश में चुनाव

MP Assembly Election 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. राजनीतिक दलों अपने प्रचार प्रसार में लगे हैं, वहीं चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दमखम लगा रहा है. इस बार मध्य प्रदेश में महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने और वोटर लिस्ट में इनकी संख्या बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. आयोग ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है. इस काम में प्रदेश की आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी.

आशा कार्यर्ताओं को आयोग को आस
मध्य प्रदेश के जिन जिलों में पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम. वहां, जेंडर रेशियो बढ़ाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं आशा कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी. आयोग ने एक प्लान बनाया है, जिसके तहत बीएलओर घर-घर दस्तक देगें और लोगों को मतदान के प्रति जागरुक करेंगे. इसके साथ ही जिन योग्य लोगों का नाम सूची में नहीं है या जिनके वोटर कार्ड नहीं बने हैं. उन्हें इस संबंध में मदद की जाएगी.

VIDEO: 'डबरा TI लुटेरा है...' सुनिए ADG के सामने सिंधिया समर्थक इमरती देवी ऐसा क्यों कहा?

अभी क्या है मतदाताओं के आंकड़े?
- कुल मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 36 लाख 17 हजार 266 है
- इसमें पुरुष मतदाता दो करोड़ 77 लाख 89 हजार 621 हैं
- महिला मतदाता दो करोड़ 58 लाख 26 हजार 293 हैं
- थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 1 हजार 352 है
- सेवा मतदाताओं की संख्या 76 हजार 229 है

ये भी पढ़ें: प्यार पाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, गारंटी से मिलेगा पार्टनर का अटेंशन

निर्वाचन पदाधिकारी ने दिए निर्देश
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मतदाता सूची पुनरीक्षण की समीक्षा की और प्रदेश भर के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जिन जिलों में 18-19 वर्ष की आयु के नए मतदाताओं के आवेदन कम मिले हैं वहां विशेष प्रयास किए जाएं. यदि लक्ष्य के अनुसार नए मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने के आवेदन नहीं आ रहे हैं तो बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन लें.

VIDEO: इस लड़के के चेहरे पर हैं इतने बाल, 'हनुमान' मानकर पूजते हैं लोग..! जानें क्या है कारण?

5 जनवरी को होगा मदतादा सूची का प्रकाशन
विधानसभा चुनाव के लिए 9 नवंबर से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 कार्यक्रम का शुभारंभ हो चुका है. इसमें 8 दिसंबर तक सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन लिए जाएंगे. इसके बाद 26 दिसंबर तक सभी आवेदनों का निराकरण किया जाएगा. सबसे अंत में  5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन का लक्ष्य रखा गया है.

17 साल के युवा भी कर सकते हैं आवेदन
मध्य प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों में शिविर लगातक 8 दिसंबर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और वोटर कार्ड के लिए आवेदन लिए जाएंगे. सबसे खास बात ये की इन शिविरों में 17 साल की उम्र पूरी कर चुके युवा भी अग्रिम आवेदन दे सकते हैं.

Trending news