मध्य प्रदेश में Metro का विस्तार, इंदौर-उज्जैन के बीच दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, CM ने दी हरी झंडी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2303803

मध्य प्रदेश में Metro का विस्तार, इंदौर-उज्जैन के बीच दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, CM ने दी हरी झंडी

Madhya Pradesh News:  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया है कि मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन शहरों को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन को मंजूरी दे दी गई है.

Indore-Ujjain Metro Train

Indore-Ujjain Metro Train: मध्य प्रदेश में इंदौर और उज्जैन शहरों के बीच मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना को हरी झंडी मिल गई है. यह फैसला शनिवार 22 जून को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. मेट्रो का विस्तार 2028 में होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ को लेकर किया जा रहा है, जिससे श्रद्धालुओं को आसानी से उज्जैन पहुंचने में मदद मिलेगी.

MP NEWS: सिवनी में गोवंश हत्याकांड पर CM सख्त, CID करेगी जांच, 2 आरोपियों पर NSA लगाया

बता दें कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. दोनों शहरों में ट्रायल रन भी हो चुका है. इंदौर मेट्रो का 40% काम पूरा हो चुका है और भोपाल मेट्रो 2027 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है.

सिंहस्थ की तैयारियां जारी
मिली जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2028 में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ आयोजन की तैयारियों के तहत सरकार इंदौर मेट्रो परियोजना को उज्जैन तक विस्तारित करने की योजना पर काम कर रही है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हाल ही में हुई बैठक में इस विस्तार को मंजूरी दे दी है. शनिवार 22 जून को आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने की.  बता दें कि इंदौर और भोपाल मेट्रो परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इंदौर और उज्जैन को मेट्रो ट्रेन सेवाएं मिलेंगी. 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह जानकारी शेयर करते हुए बताया, "आज माननीय मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी ने इंदौर व भोपाल मेट्रो ट्रेन के चल रहे कार्यों की समीक्षा की. इंदौर से उज्जैन के बीच मेट्रो चलाने की स्वीकृति प्रदान की और इंदौर मेट्रो के लिए जनसंगठन व जनप्रतिनिधियों ने जो सुझाव दिए उस पर अमल करने के निर्देश दिये है."

इंदौर और भोपाल में ट्रायल रन किए गए
भोपाल और इंदौर दोनों में मेट्रो परियोजनाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं. भोपाल में, सुभाष नगर से कोंड तक मेट्रो परियोजना जल्द ही शुरू होगी और 2027 तक पूरी होने की उम्मीद है. वहीं, 2031 तक, मेट्रो का लक्ष्य प्रतिदिन लगभग 450,000 यात्रियों को सेवा प्रदान करना है. इंदौर मेट्रो परियोजना वर्तमान में 40 प्रतिशत पूरी हो चुकी है, दोनों शहरों में ट्रायल रन पहले ही हो चुके हैं.

Trending news