आफत के बीच राहत: भारी बारिश से बढ़ेगा बिजली उत्पादन, किसानों को मिलेगा भरपूर पानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315739

आफत के बीच राहत: भारी बारिश से बढ़ेगा बिजली उत्पादन, किसानों को मिलेगा भरपूर पानी

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है. इससे नदी नाले उफान पर हैं, जो प्रदेश के करीब 27 जिलों में आफत का कारण बन रही है. हालांकि राहत की बात ये है कि इस भारी बारिश में आने वाले समय में प्रदेश में बिजली उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ किसानों को पर्याप्त पानी मिल पाएगा.

आफत के बीच राहत: भारी बारिश से बढ़ेगा बिजली उत्पादन, किसानों को मिलेगा भरपूर पानी

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से एक बार फिर नर्मदा नदी पूरे शबाब पर बह रही है. यही कारण है कि खंडवा का इंदिरा सागर बांध समय से पहले ही लबालब भर गया है. खास बात यह है कि शनिवार को इसकी स्थापना से आज तक इन 17 वर्षों में पहली बार एक ही दिन में 25.11 मिलियन यूनिट बिजली का रिकॉर्ड उत्पादन किया गया. इस समय बांध का जलस्तर 261.63 मीटर है, जबकि इसका अधिकतम जलस्तर 262.13 है.

बिजली का रिकार्ड उत्पादन
इंदिरा सागर बांध में ज्यादा पानी आने से जल विद्युत उत्पादन किया जा रहा है. शनिवार को इंदिरा सागर बांध से 25.11 मिलियन यूनिट बिजली का रिकॉर्ड उत्पादन किया गया. इस दौरान आउटेज प्रतिशत जीरो रहा. पहली बार ऐसा हुआ है, जब पूरी 8 यूनिट चलाकर एक ही दिन में इतनी बिजली पैदा की गई है. बता दें यहां 125 मेगावाट की आठ यूनिट लगी है.

ये भी पढ़ें: आफत की बरसात! देवास में नर्मदा नदी खतरे के निशान से 6 फीट ऊपर

किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगा भरपूर पानी
समय से पहले बांध लबालब होने और नर्मदा में लगातार आ रहे पानी की वजह से उम्मीद की जा रही है कि इस बार प्रदेश के किसानों को नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा. इससे रबी और ग्रीष्मकालीन सीजन में भरपूर उत्पादन की संभावना बढ़ गई है. हालांकि इन संभावनाओं से पहले अभी लगातार बारिश खतरे का कारण बनी हुई है. उम्मीद की जा रही है हालातों में जल्द सुधार हो.

लगातार बांध से छोड़ा जा रहा है पानी
भोपाल होशंगाबाद और नर्मदा घाटी क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से नर्मदा में खूब पानी आ रहा है. इसी कारण इंदिरा सागर बांध का जलस्तर भी बढ़ रहा है. बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. यही कारण है कि रविवार को इंदिरा सागर बांध के गेट की हाइट बढ़ाई गई है. कुल 12 गेट खोल कर पानी छोड़ा जा रहा है. इस प्रकार कुल 15280 क्यूमेक्स पानी इंदिरा सागर बांध से छोड़ा जा रहा है.

Trending news