Healthy Life: व्यायाम और अच्छी डाइट के बाद भी बिगड़ रही है सेहत? जानें कहां है दिक्कत और क्या है उपाय
Advertisement

Healthy Life: व्यायाम और अच्छी डाइट के बाद भी बिगड़ रही है सेहत? जानें कहां है दिक्कत और क्या है उपाय

Healthy Life: कोरोना काल के बाद लोग शरीर और स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक हुए हैं. लोग फिट रहने के लिए व्यायाम करते हैं और हैल्थी डाइट लेते हैं, लेकिन इसके बावजूद कई बार सेहत बिगड़ने से नहीं रोक पाते. इसके पीछे की वजह है- बदलता लाइफस्टाइल

Healthy Life: व्यायाम और अच्छी डाइट के बाद भी बिगड़ रही है सेहत? जानें कहां है दिक्कत और क्या है उपाय

Healthy Life: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज़ और हैल्थी खानपान के साथ-साथ ज़रूरी है. छोटे-छोटे फिटनेस टिप्स का ख्याल रखना. अगर आप अपनी रोज़ की दिनचर्या में छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखेंगे तो आप हमेशा फिट रहेंगे. अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर और एक अच्छे लाइफस्टाइल को अपनाकर आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि हमेशा हैल्थी और फिट रहने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना है.

सुबह जल्दी उठना
सुबह सूर्य उदय से पहले उठने की आदत डालें. सुबह ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है और सूरज निकलने के बाद यह मात्रा कम होने लगती है. आप सुबह जल्दी जागेंगे तो पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे. 

गर्म पानी पीना
गर्म पानी पीने से वज़न तेजी से कम होता है. रोज़ाना गर्म पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और खाना भी आसानी से पच जाता है

व्यायाम करना
सुबह उठकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें. व्यायाम के साथ साथ मेडिटेशन भी करें. शरीर के साथ- साथ मानसिक रूप से भी संतुलित रहना बहुत ज़रूरी है.

हैल्थी नाश्ता करना
नाश्ता बिल्कुल भी स्किप ना करें. भरपूर नाश्ता करें. क्योंकि हैल्थी ब्रेकफास्ट आपको पूरा दिन हैल्थी रखेगा.

ऑफिस के दौरान ब्रेक लेना
ऑफिस में लंबे समय तक डेक्स वर्क नहीं करें, थोड़े-थोड़े समय के बाद ब्रेक जरूर लें. अच्छी सेहत के लिए हर घंटे बाद कम से कम 5-10 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है.

धूम्रपान और शराब से बचें
धूम्रपान करने से हार्ट, लिवर और कई प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. शराब पीने से भी लिवर, कैंसर, हार्ट  और डिप्रेशन जैसी बीमारियां होने की सम्भावना होती है.

पौष्टिक आहार लें
अपने लिए ऐसे फूड का चुनाव करें जिनमें फैट्स न्यूनतम मात्रा में हो. प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से परहेज़ करें. ऑर्गेनिक फूड्स को प्राथमिकता दें.

समय पर सोएं और नींद पूरी करें
नींद पूरी ना होने पर भी व्यक्ति तनाव का शिकार हो सकता है. हर रात 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें. पूरी नींद ना लेने से भी वज़न बढ़ सकता है.

नोट- अगर आप इन सारी बातों का ख्याल रखेंगे और इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आप एक बेहतर और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

LIVE TV

Trending news