DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया गिफ्ट, बढ़ाया महंगाई भत्ता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1920867

DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया गिफ्ट, बढ़ाया महंगाई भत्ता

4% DA HIKE: शासकीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्रिय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ाने के फैसले को मंजूरी मिल गई है. इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 46% हो गया है.

DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया गिफ्ट, बढ़ाया महंगाई भत्ता

7th pay commission DA Hike: देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले नवरात्रि में ही सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया है.  आज दिल्ली में आयोजित हुई कैबिनेट मीटिंग में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने के फैसले को मंजूरी मिल गई है. साथ ही  पेंशनरों के महंगाई राहत (DR) में भी इजाफा करने का फैसाल लिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. 

  1. - 4% बढ़ाया महंगाई भत्ता

केंद्रीय मंत्री ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा- कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता(DA) और पेंशनरों के महंगाई राहत(DR) में 1 जुलाई 2023 से 4% की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है.

1 जुलाई से लागू होगा बढ़ा हुआ DA
कर्मचारी और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते की नई दरों का भुगतान 1 जुलाई 2023 से लागू होगा. कर्मचारियों के अकाउंट में अक्टूबर के महीने में आने वाली वेतन के साथ ही DA की नई दरें जोड़कर दी जाएंगी. इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का पैसा भी शामिल होगा.

46% हुआ महंगाई भत्ता 
7वें वेतन आयो के पे-बैंड वाले कर्मचारियों को बढ़ी हुई महंगाई भत्ते की नई दरों का फायदा मिलेगा. अब तक शासकीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था, जिसे बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से 52 लाख सरकारी कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

पेंशनर्स को भी मिली बड़ी राहत
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के अलावा पेंशनर्स को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है. पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में भी 4% की बढ़ोतरी की गई है. ये भी 1 जुलाई 2023 से लागू होगा. अब पेंशनर्स को पेंशन के साथ DR की नई दरों का भुगतान होगा. पेंशनर्स के लिए  भी महंगाई राहत 46 फीसदी हो गई है.

 

Trending news