Gold Silver Price Today: नए साल में सोने-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें कितनी हो गई कीमत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1508385

Gold Silver Price Today: नए साल में सोने-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें कितनी हो गई कीमत

Gold Silver Price Today: आज साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर 2022 (31 december 2022) को सोने की कीमतों में उछाल आया है. वहीं चांदी भी 30 दिसंबर 2022 के मुकाबले महंगी हो गई है. अगर आप सोना चांदी खरीदने या इनमें निवेश के प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज का बाजार भाव...

Gold Silver Price Today: नए साल में सोने-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें कितनी हो गई कीमत

Gold Silver Price Today: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. अब साल का आखिरी दिन होने के कारण बाजार में निवेशकों की नजरें टिकी हुई हैं. वहीं सामान्य लोगों भी नजरें टिकाए बैठे हैं कि रेट गिरे और वो गहनों को खरीदी करें. लेकिन, आज साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर 2022 (31 december 2022) को सोने और चांदी दोनों के ही दामों में कुछ उछाल आया है.

कल के मुकाबले सोने के दाम (sone ke daam) में इजाफा हुआ है. आज अगर आप सोना चांदी से बने जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

सोने के भाव स्थिर (Gold Price Today )
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले 248 रुपये महंगा बिकेगा. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,128 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 41,024 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,384 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 43,072 रुपये

MP Year ender 2022 News: हमेशा याद रहेंगी 2022 की ये खट्टी-मीठी यादें, 5 मिनट में पढ़ें मध्य प्रदेश की सालभर की घटनाएं

चांदी ने मारी उछाल (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी पिछले कई दिनों से उछाल आ रहा है. कल के मुकाबले चांदी आज भी 500 रुपये महंगी हो गई है. आज 31 दिसंबर 2022 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.5 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,500 रुपये है

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

Chhattisgarh Year Ender 2022: छत्तीसगढ़ में इन खट्टी-मीठी यादों के साथ बीता 2022, किसी ने गुदगुदाया तो किसी ने दी टीस

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Trending news