ये 4 आदतें हैं आपके दिमाग की दुश्मन! कर सकती हैं आपके ब्रेन को खत्म
Advertisement

ये 4 आदतें हैं आपके दिमाग की दुश्मन! कर सकती हैं आपके ब्रेन को खत्म

भारतीय लोगों को मीठा खाना कुछ ज्यादा ही पसंद है लेकिन अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी काफी कम है और आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए सही नहीं है. 

ये 4 आदतें हैं आपके दिमाग की दुश्मन! कर सकती हैं आपके ब्रेन को खत्म

नई दिल्लीः हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हमारा दिमाग ही है, जिससे पूरे शरीर की एक्टिविटीज संचालित होती हैं. हमें भूख लगना, थकान होना, चोट लगने पर दर्द होना, हमारा खुश रहना सबकुछ हमारे दिमाग पर ही निर्भर होता है. हालांकि कुछ आदतें हमारे दिमाग के लिए घातक हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन कौन सी हैं वो आदतें-

कम नींद लेना
आजकल जीवन की रफ्तार थोड़ी तेज हो गई है, इसके चलते कई बार लोग कम नींद ले पाते हैं और पर्याप्त आराम नहीं करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए खतरनाक हो सकता है. दरअसल कम नींद की वजह से आपके दिमाग की प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है और धीरे धीरे अगर यही रुटीन चलता रहेगा तो आपका दिमाग कमजोर हो जाएगा. 

ज्यादा मीठे का सेवन ना करें
भारतीय लोगों को मीठा खाना कुछ ज्यादा ही पसंद है लेकिन अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी काफी कम है और आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए सही नहीं है. दरअसल अधिक शुगर की वजह से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है. 

गुस्सैल स्वभाव छोड़ दें
कुछ लोग स्वभाव से गुस्सैल होते हैं और छोटी छोटी बातों पर काफी गुस्सा करते हैं. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो समझ लीजिए आप अपने दिमाग के लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं. दरअसल गुस्सा आने पर आपके दिमाग की कोशिकाओं पर ज्यादा जोर पड़ता है और लंबे समय तक ऐसा होने पर आप मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं. साथ ही ब्रेन हैमरेज का शिकार भी हो सकते हैं. 

पोषण की कमी
आजकल लोग फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं और उनका भोजन संतुलित नहीं होता है. इसके चलते लोगों के शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. यह पोषण की कमी आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए संतुलित और पोषित भोजन खाएं. ड्राईफ्रूट्स, दूध, दही का सेवन जरूर करें. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.) 

Trending news