Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हैं परेशान तो फटाफट करें ये घरेलू उपाय,घर बैठे हो जाएगा इलाज
Advertisement

Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हैं परेशान तो फटाफट करें ये घरेलू उपाय,घर बैठे हो जाएगा इलाज

Mouth Ulcers tips: अगर आपके मुंह में लगातार छाले (Mouth ulcers) हो रहें हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने चल रहें हैं जो आपके लिए काफी ज्यादा कारगर साबित होंगे. इसका प्रयोग (Use) करने से आपके छाले  भी दूर हो जाएंगें.

Mouth Ulcers tips

Health tips: अधिकांशत: देखा जाता है कि मुंह के छालों (Mouth ulcers) से लोग परेशान रहते हैं. इसकी वजह से उनकी सेहत (Health) पर भी खासा असर पड़ता है. छालों की वजह से खाने - पीने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है जो काफी ज्यादा कष्टदायी होता है. पर हम आपको बताने चल रहें है कुछ ऐसे उपाय (Measure) के बारे में जिसे अपना कर आप आसानी के साथ मुंह के छालों से राहत (relief) पा सकते हैं.

विटामिन का दें ध्यान
अगर आप मुंह में होने वाले छालों से परेशान हैं तो आप विटामिन बी 12 विटामिन सी और फोलिड एसिड का प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा आपको मल्टीविटामिन और आयरन पर भी ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने के आपके मुंह के छालों को काफी राहत मिल सकती है और ये होने वाले छालों को काफी हद तक रोक भी सकते हैं. 

अच्छे टूथ ब्रश का करें इस्तेमाल
छालों को लेकर अगर आप परेशान हैं तो आपको अपने टूथ ब्रश पर भी ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आपको नरम ब्रिसल वाले टूथ ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. कड़े ब्रिसल वाले टूथ ब्रश का इस्तेमाल करने से आपके मसूड़ों में जलन पैदा होती है. इससे छालों में घाव हो सकता है जो आपके लिए कष्टकारी हो सकता है.

मसाले दार चीजों से बचें
अगर आपके मुंह में छाले हो रहे हैं तो आपको मसाले दार चीजों के इस्तेमाल से बचने की जरूरत है. इसका प्रयोग करने से आपके मुंह के घाव और ज्यादा हो सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको ठंडी चीजों के इस्तेमाल पर ध्यान देना चाहिए. 

आंवला खाने पर दें ध्यान 
मुंह के छालों से राहत पाने के लिए आपको आंवला का इस्तेमाल करना चाहिए. आंवला सर्दियों के दिनों में गांवों में आसानी के साथ मिल सकता है. आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो मुंह के छालों को ठीक करने में काफी ज्यादा मदद करती है. छाले के अलावा भी आंवले के रस का इस्तेमाल करना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

पान खाएं
अगर आप मुंह के छालों से परेशान है तो आप ज्यादा से ज्यादा पान खाएं इससे आपको काफी ज्यादा राहत मिलेगी. ऐसा कहा जाता है कि पान के पत्तों से मुंह में ठंढक पंहुचती है और ये छालों को आसानी के साथ दूर करते हैं. पान आसानी के साथ गावों और शहरों में मिल जाता है और काफी कारगर भी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news