MP में यहां सांप देखने से बदलती है किस्मत! अनोखी है मान्यता, जानें अजगर दादा के मंदिर के बारे में
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2452842

MP में यहां सांप देखने से बदलती है किस्मत! अनोखी है मान्यता, जानें अजगर दादा के मंदिर के बारे में

MP News:  मध्य प्रदेश के सागर में हरसिद्धि माता मंदिर की गुफा में 15 से 20 फीट लंबा अजगर रहता है. नवरात्रि के दौरान अजगर दादा भक्तों को दर्शन देने आते हैं. मान्यता है कि जो भी उनके दर्शन करता है, उसकी किस्मत चमक जाती है.

 

Devotees Worship Ajagar Dada in mp

Sagar News: मध्य प्रदेश के सागर में बाघराज एक बहुत ही प्रसिद्ध क्षेत्र है. बता दें कि यहां हरसिद्धि माता का मंदिर है, जिन्हें देवी दुर्गा का रूप माना जाता है. इस मंदिर के नीचे पहाड़ी गुफाओं में एक विशालकाय अजगर रहता है. ऐसा माना जाता है कि अगर किसी को अजगर के दर्शन हो जाएं तो उस व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है. यहां के लोग इस अजगर को अजगर दादा के नाम से बुलाते हैं. नवरात्रि पर अजगर दादा अपने दर्शन जरूर देते हैं. लोग इन अजगर दादा को देवता मानकर पूजते हैं. 

यहां की जाती है अजगर की पूजा
हैरान करने वाली बात ये है कि यहां के लोग अजगर से डरते नहीं हैं, बल्कि गुफा में रहने वाले इस 15 से 20 फीट के अजगर की पूजा करते हैं. कहा जाता है कि गुफा के कुछ फीट बाहर अजगर दादा भी आते हैं. लोगों ने बताया कि उनकी लंबाई 15 से 20 फीट है और उनकी मोटाई किसी कमरे के खंभे जितनी बहुत मोटी है. लोगों का कहना है कि अब अजगर दादा काफी बूढ़े हो चुके हैं. इसीलिए अब वो गुफा से बाहर आकर भी दर्शन नहीं दे पाते हैं. लेकिन लोग गुफा के द्वार पर जल और फूल चढ़ाते हैं. उनका मानना ​​है कि अजगर दादा आज भी यहां मौजूद हैं.

नवरात्रि में देते हैं दर्शन  
मंदिर के पुजारी की जानकारी के अनुसार बचपन से लेकर अब तक मां भगवती के मंदिर में बाघराज दादा के रूप में चमत्कार होते रहते हैं. नवरात्रि के पर्व पर और मंदिर के विशेष धार्मिक कार्यक्रमों में अजगर दादा किसी न किसी रूप में भक्तों के सामने आते हैं. अगर किसी को उनके दर्शन हो जाएं तो माना जाता है कि यह बहुत ही शुभ होता है. इसे स्वयं भगवान के दर्शन माना जाता है. नवरात्रि का पर्व 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. भक्तों का कहना है कि प्रतिपदा से नवमी के बीच किसी दिन अजगर दादा दर्शन देने जरूर आएंगे. लेकिन वह किस रूप में किसे, कब अपने दर्शन देंगे फिलहाल इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं है.

ये भी पढें: मध्य प्रदेश में पूर्व विधायकों की पेंशन बढ़ाने की मांग ने पकड़ा जोर, बढ़ सकता है आर्थिक बोझ

सांप के रुप में देते हैं दर्शन 
मान्यता है कि अजगर दादा काले सांप या छोटे अजगर का रूप धारण कर भक्तों को दर्शन देने आते हैं. जब भी वह दर्शन देने आते हैं तो भक्त उन्हें छूकर प्रणाम करते हैं. माता मंदिर का यही सबसे बड़ा चमत्कार है. यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि अजगर दादा आज भी यहां साक्षात मौजूद हैं. उनके आशीर्वाद से ही आज तक इस इलाके में सांप की वजह से कोई दुर्घटना नहीं हुई है. जबकि यह इलाका पहाड़ियों, जंगलों और खेतों से घिरा हुआ है.

ये भी पढें: अक्टूबर में लगी त्योहारों की झड़ी! नवरात्रि से दिवाली तक पड़ रहे हैं ये बड़े त्योहार, देखें लिस्ट

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

Trending news