Dengue Cases in MP : मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर, यहां पढ़िए इसके लक्षण, बचाव और इलाज से जुड़ी हर बात
Advertisement

Dengue Cases in MP : मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर, यहां पढ़िए इसके लक्षण, बचाव और इलाज से जुड़ी हर बात

डेंगू एक गंभीर बीमारी है जो मछरों से फैलती है. डेंगू बुखार की चपेट में बड़े बूढ़े बच्चे कोई भी आ सकता है. अगर यह ज्यादा  खतरनाक रूप ले ले तो जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में आपको भी पता होना चाहिए इसके लक्षण, बचाव और इलाज से जुड़ी हर बात

 

Dengue Cases in MP : मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर, यहां पढ़िए इसके लक्षण, बचाव और इलाज से जुड़ी हर बात

Dengue Fever: इस साल पूरे देश में डेंगू के मामले तेज़ी से बढ़े हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सबसे ज्यादा केसेस मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आ रहे हैं. भोपाल में मरीजों की संख्या  350 के पार पहुंच गई है. रोजाना लगभग 10 मरीज मिल रहे हैं. डेंगू से बचने के लिए इसके लक्षण, बचाव का तरीका जानना बहुत जरुरी है. डेंगू एडीस एजिप्टी (Aedes egypti) नाम के मछरों की प्रजाति से फैलता है. जब कोई मच्छर डेंगू बुखार से पीड़ित किसी रोगी को काटता है और फिर वही मच्छर जब किसी स्वस्थ व्यक्ति को काट लेता है तो यह वायरस स्वस्थ व्यक्ति के खून में भी पहुंच जाता है और उसे डेंगू का बुखार हो जाता है. 

डेंगू के लक्षण : 
डेंगू दो तरह है होते हैं. किसी को हलके सिम्पटम्स दीखते हैं और किसी को गंभीर. इसके लक्षण भी अलग अलग होते हैं . संक्रमित होने के बाद डेंगू के हल्के लक्षण चार से सात दिनों में नजर आने लगते हैं. इन लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, उल्टी,प्लेटलेट काउंट का तेजी से गिरना और सुस्ती, जी मिचलाना, आंखों में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, ग्लैंड्स में सूजन होना आदि हैं. गंभीर डेंगू बुखार से फेफड़े, लीवर या दिल को नुकसान पहुंचता है, सांस लेने में कठिनाई होती है. मरीज बेहोशी की हालत में पहुंच जाता है. कभी-कभी ब्लड प्रेशर अचानक बहुत नीचे चला जाता है.ऐसे में आप मरीज को तुरंत हॉस्पिटल लेकर जाएं. 

डेंगू में कैसे रखे अपना ख्याल : 
डेंगू होने पर उसकी  कोई खास दवा नहीं होती. बुखार और दर्द के लिए आपको पेनकिलर जैसे पारासिटामोल दवा खाने के लिए दे सकते हैं. पर इस वक्त सबसे जरुरी होता है आपका खान पान. क्योंकि डेंगू में आपका प्लैटलैट्स काउंट बहुत तेजी से गिर रहा होता है. डेंगू में प्लैटलैट्स काउंट बढ़ाने के लिए 
-गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं. 
-पपीते के पत्ते का रस डेंगू से लड़ने में मदद करता है.
-आप दूध और उससे बने हुए प्रोडक्ट्स ले सकते हैं और अंडा भी खा सकते हैं. 
-इस समय आप जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पिएं. 
-डाब पानी और ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं. 

डेंगू से कैसे करें बचाव : 
डेंगू एक संक्रमित रोग है जो मच्छरों द्वारा एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है. इसका एक ही तरीका है जितना हो एके आप खुद को मछरों से बचाए . रात को सोते समय मछरदानी का इस्तेमाल करें, शाम होते ही घर के खिड़की दरवाजे बंद कर लें. शरीर को पूरा ढ़कने वाला कपड़े पहनें , बच्चों को खासकर बाहर मछरो से बचने वाली क्रीम पूरे शरीर में लगाकर ही बाहर भेजें. आस पास कही भी पानी इकठा न होने दें वरना वह मछर पनपने लगेगा. अगर आप किसी बर्तन में पानी भर कर रख रहे हैं तो उसे ढक कर रखें. 

Trending news