Datia Vidhan Sabha Chunav 2023: कौन हैं अवधेश नायक? जो नरोत्तम मिश्रा को उनके गढ़ दतिया में देंगे चुनौती
Advertisement

Datia Vidhan Sabha Chunav 2023: कौन हैं अवधेश नायक? जो नरोत्तम मिश्रा को उनके गढ़ दतिया में देंगे चुनौती

Datia Vidhan Sabha Chunav BJP Vs Congress Condidate List: कांग्रेस ने आगामी मध्य प्रदेश चुनावों के लिए दतिया में एमपी के मौजूदा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ बागी भाजपा नेता अवधेश नायक को खड़ा किया है. गौरतलब है कि 2008 से इस सीट से नरोत्तम मिश्रा जीत हासिल कर रहे हैं.

Datia Vidhan Sabha Chunav BJP Vs Congress Condidate List

Datia Congress Vs BJP: कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले मध्य प्रदेश चुनावों के लिए आज अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. दतिया सीट से कांग्रेस ने अवधेश नायक को उम्मीदवार बनाया है. गौरतलब है कि बीजेपी ने तीसरी सूची में पहले से ही एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था.

Seat Analysis: 20 साल से बीजेपी के लिए अंगद के पैर की तरह है ये सीट, इस दिग्गज नेता ने जमाया कब्जा

नरोत्तम मिश्रा के अवधेश नायक
खास बात ये है कि कांग्रेस ने दतिया में नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ बीजेपी के बागी हुए नेता अवधेश नायक को प्रत्याशी बनाया है. अवधेश नायक ने शुरुआत में 2003 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उनकी जीत नहीं हुई थी.  बता दें कि पूर्व सीएम उमा भारती के साथ उनके घनिष्ठ संबंध थे, जिसके कारण वह भारतीय जनशक्ति पार्टी में भी शामिल हुए थे. 2008 में, उन्होंने  भारतीय जनशक्ति पार्टी से चुनाव लड़ा, लेकिन 2009 के लोकसभा चुनावों के दौरान वह भाजपा में लौट आए. अब एक बार फिर वह अब दतिया में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में इस क्षेत्र से चुनाव लड़ेगे. बता दें कि नायक भी ब्राह्मण समुदाय से आते हैं, इसलिए इससे ब्राह्मण वोटों पर प्रभाव पड़ सकता है.

वोटर्स के आंकड़े और जातिगत समीकरण
दतिया विधानसभा सीट के जाति समीकरण की बात करें तो यहां पर कुशवाहा और ब्राह्मण समुदाय अहम प्रभाव रखते हैं. इस विधानसभा सीट पर 30,000 से अधिक ब्राह्मण मतदाता हैं, जो लगभग कुशवाहा समाज के बराबर हैं. बता दें कि हाल के वर्षों में नरोत्तम मिश्रा को ब्राह्मण नेता के रूप में वोट मिला है.  इसके अलावा राजेंद्र भारती, जो ब्राह्मण समुदाय से आते हैं, वो भी दो बार विधायक रह चुके हैं.

सीट पर बीजेपी का कब्जा
2003 में दतिया विधानसभा सीट पर बीजेपी के रामदयाल प्रभाकर कांग्रेस के महेंद्र बौद्ध के खिलाफ विजयी हुए थे. इसके बाद 2008 में ये सीट सामान्य हुई तब यहां बीजेपी की जीत हुई. इस चुनाव के दौरान नरोत्तम मिश्रा, डबरा सीट से दतिया पहुंचे और उन्होंने राजेंद्र भारती को 11,233 वोटों के अंतर से हराया. मिश्रा ने 2013 में भी राजेंद्र भारती पर 11,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की. इसके बाद 2018 में मिश्रा ने लगातार तीसरी बार जीत स्वाद चखा.

Trending news