CM शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, युवाओं को इस योजना के तहत मिलेगा 8000 रुपये महीना, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1624037

CM शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, युवाओं को इस योजना के तहत मिलेगा 8000 रुपये महीना, जानिए

यूथ महापंचायत में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh  chouhan) ने कई बड़ी घोषणाएं की है. सीएम ने प्रदेश के लिए नई युवा नीति का ऐलान किया है. जिसमें उन्होंने कहा कि लर्न एंड अर्न के सिद्धांत पर आधारित इस योजना में 8000 रुपये महीना दिया जाएगा.

CM शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, युवाओं को इस योजना के तहत मिलेगा 8000 रुपये महीना, जानिए

भोपाल: यूथ महापंचायत (Youth mahapanchayat) में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh  chouhan) ने कई बड़ी घोषणाएं की है. सीएम ने प्रदेश के लिए नई युवा नीति का ऐलान किया है. इस मौके पर सीएम ने युवा पोर्टल का लोकार्पण भी किया. वहीं चुनावी साल में सीएम चौहान ने युवाओं को साधने के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना (mukhyamantri kaushal vikas yojana) का ऐलान किया. इसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. लर्न एंड अर्न के सिद्धांत पर आधारित इस योजना में 8000 रुपये महीना दिया जाएगा. इस दौरान सीएम शिवराज ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब एक ही टाइम परीक्षा शुल्क देना होगा, अब वन टाइम ही परीक्षा शुल्क देना होगा. अलग-अलग परीक्षा शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी.

बता दें कि भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ''यूथ महापंचायत'' व ''युवा नीति'' घोषणा कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस यूथ महापंचायत में युवा पोर्टल का लोकार्पण भी हुआ. जिसका उद्देश्य राज्य में युवाओं को सूचना, संसाधन के साथ सशक्त बनाना है.

सबसे बड़ी ट्रेनिंग योजना
युवा महापंचायत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं युवाओं के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा कर रहा हूं. इसमें हमने तय किया है कि अलग-अलग उद्योग में, सर्विस सेक्टर में, चार्टेंड अकाउंटेंट, इंडस्ट्री, तकनीकी सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दिलाने का काम करेंगे.

 युवा नीति के 10 उद्देश्य हैं... 

1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा
सीएम शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत हम लर्न एंड अर्न के तहत कम से कम 8000 रुपये महीना देंगे. 1 जून से इसका (yuvaportal.mp.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन होगा और 1 जुलाई से पैसा मिलना शूरू हो जाएगा.  इसके तहत 15 से 29 साल  के युवा पात्र होंगे.

हिंदी में होगी पढ़ाई

कलाकारों को 3 हजार रुपये महीना/फेलोशिप 
वहीं सीएम शिवराज ने जनजातीय लोग कला को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के 1 हजार कलाकारों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह फेलोशिप देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अगर इंटरव्यू देने के लिए दिल्ली भी जाना पड़ा तो एमपी भवन में रहने की व्यवस्था की जाएगी.

Trending news