Beautiful Skin Tips: चेहरे में लाना चाहते हो चमक तो आदत में लाएं ये 5 हैबिट्स
Advertisement

Beautiful Skin Tips: चेहरे में लाना चाहते हो चमक तो आदत में लाएं ये 5 हैबिट्स

Beautiful Skin Tips: विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को कई तरह के नेगेटिव इफैक्‍ट्स से बचाने में मदद करता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Beautiful Skin Tips: कुछ लोग नेचुरली सुंदर दिखाई देते हैं और उनकी त्वचा में बहुत चमक आती है. हम जानते हैं कि किसी भी खूबसूरत चेहरे के लिए जेनेटिक्‍स महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपकी त्वचा की ग्‍लोनेस आपकी दैनिक आदतों पर भी निर्भर करती है. जिनका प्रभाव चेहरा पर पड़ता है. अगर आपकी त्वचा अच्छी है, लेकिन अगर आप उनकी देखभाल नहीं करते हैं तो ये खराब हो जाती है तो चलिए हम आपको बताते हैं आपकी त्वचा को ग्लो करने के लिए कुछ टिप्स और हैबिट्स.

Drumstick Benefits: सहजन को डाइट में शामिल करने से पुरुषों को होता है बहुत लाभ, जानिए चमत्कारी फायदे

डबल क्लींजिंग मेथड का इस्तेमाल करें
मुंहासे, डार्क सर्कल्स, पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए डबल क्लींजिंग मेथड का इस्तेमाल करें. बता दें कि त्वचा को निखारने के लिए ये तरीका बहुत अच्छा है. बेशक, कई बार हम सभी अपना मेकअप हटाए बिना बिस्तर पर सो जाते हैं. कई विशेषज्ञों के अनुसार ये आपकी त्वचा के लिए अच्छा है ,लेकिन अगर आप इसे अपनी आदत नहीं बनाते हैं. सुबह अपना चेहरा धो लें. आपकी त्वचा चमक जाएगी. 

डाइट और एक्‍सरसाइज करें
आपकी त्वचा आपके शरीर की स्थिति को दर्शाती है. अगर आप स्वस्थ नहीं हैं तो ये आपकी त्वचा में दिखता है. चमकती त्वचा के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. हम जानते हैं कि विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट में हाई होता है, जो स्किन को कई तरह के नेगेटिव इफैक्‍ट्स से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. फल उपचार प्रक्रिया को भी तेज करते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं. बता दें कि डाइट और एक्‍सरसाइज का आपके शरीर के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. 

चेहरे की मालिश
चेहरे पर मसाज करने के फायदे जानकर आप हैरान हो सकते हैं. ये न केवल स्‍ट्रेस से कम करता है, बल्कि झुर्रियों और फाइन लाइन्स की उपस्थिति को भी कम करता है. साथ ही मालिश ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है और ये आपके चेहरे को एक प्राकृतिक चमक देता है. बता दें कि इसके बाद आपको फेशियल पर ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी. रोजाना पांच मिनट की मालिश लिंफेटिक ड्रेनेज से छुटकारा पाने में मदद करती है और ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत अच्छा है. 

सूरज की किरणों से बचें
गर्मियों में सूर्य के संपर्क में ज्‍यादा आने से आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. गौरतलब है कि बहुत अधिक धूप के कारण आपके चेहरे पर धब्बे और फाइन लाइन्स और झुर्रियां आ जाती हैं. इसके अलावा ये त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ाता है. इसलिए इस गर्मी के मौसम में आपको अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना चाहिए. 

बॉडी को हाइड्रेटेड करें
डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को खराब करता है. बता दें कि पर्याप्त पानी पीना आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है. गौरतलब है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. पानी पीने से पिंपल्स और मुंहासे खत्‍म होते हैं और इससे हमारी त्वचा में सुधार होता है. खासकर आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें. साथ ही आप कोशिश करें कि कैफीन और शराब का सेवन कम करें. गौरतलब है कि अल्कोहल के सेवन से त्वचा डल होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news