CG Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में पिछली सभी राहतें खत्म, सख्ती से होगी कॉपियां चेक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1501587

CG Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में पिछली सभी राहतें खत्म, सख्ती से होगी कॉपियां चेक

छत्तीसगढ़ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में मिलने वाली सभी राहतों को खत्म कर दिया है.

CG Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में पिछली सभी राहतें खत्म, सख्ती से होगी कॉपियां चेक

चुन्नीलाल देवांगन/रायपुर: छत्तीसगढ़ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में मिलने वाली सभी राहतों को खत्म कर दिया है. अब बच्चों की उत्तरपुस्तिका की सख्ती से जांच की जाएगी. इसके लिए बोर्ड ने पूरे राज्य में कुल 2405 परीक्षा केन्द्र बनाएं है. 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च और 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होने वाली है. वहीं परीक्षा का समय निर्धारित सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक किया गया है. इन परीक्षाओं के नतीजे मई के तीसरे हफ्ते में घोषित किए जाएंगे.

CG Board Exam Date: छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा,यहां जानें एग्जाम डेट

कोरोना की वजह से मिली थी राहतें
दरअसल कोरोना महामारी की वजह से बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं में कई प्रकार की राहतें मिली थी, जिसे अब खत्म किया जा रहा है. क्योंकि कोरोना महामारी के समय सभी बच्चों की न सिर्फ ऑनलाइन परीक्षाएं हुई थी, बल्कि उन्हें असाइनमेंट की अनिवार्यता भी समाप्त की थी. लेकिन अब जब सब स्कूल-क्लास नियमित हुई है तो ऐसे में सख्ती को बढ़ाया गया है, बच्चों की कॉपी को सख्ती से चेक करने के निर्देश दे दिए गए है.

टाइम टेबल कैसे डाउनलोड करें?
-सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (CGBSE official website) "www.cgbse.nic.in" पर जाएं.
-होमपेज पर मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 टाइम टेबल पर क्लिक करें.
-यहां आप 2023 के लिए सीजी बोर्ड की 10वीं-12वीं टाइम टेबल देखेंगे.
-बता दें कि आपको टाइम टेबल पीडीएफ फॉर्म में दिखाई देगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.
-भविष्य में इस्तेमाल के लिए आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं.
-इस तरह आपका 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड (How to download 10th and 12th board exam time table) हो जाएगा.

Trending news