Cashew Benefits In Winters: सर्दियों में जरूर करें काजू का सेवन, बॉडी को मिलेगी डबल एनर्जी
Advertisement

Cashew Benefits In Winters: सर्दियों में जरूर करें काजू का सेवन, बॉडी को मिलेगी डबल एनर्जी

Thand Me Kaju Ka Sevan:काजू में सेलेनियम, जिंक, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होने के कारण ये  सर्दियों में आपकी बॉडी को जवां और तरोताजा रखता है.

Cashew Benefits In Winters

Cashew Benefits In Winters: सर्दियां आने वाली हैं और आप जानते हैं कि ठंड के मौसम में ड्राई फूड का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है. इससे हमारा शरीर एंड फाइंड रहता है.साथ ही साथ शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है.बता दें कि ठंड के मौसम में आप काजू का सेवन जरूर करें क्योंकि इससे आपके शरीर की कई परेशानियां सॉल्व हो सकती हैं. इससे शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती है. सर्दियों में आप काजू का सेवन सही समय और तरीके से सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी को डबल बेनिफिट होता है.

काजू त्वचा के लिए होते हैं बहुत अच्छे  
काजू सेलेनियम, जिंक, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और आपकी त्वचा को जवां और तरोताजा रखते हैं. इसमें आपके चेहरे से पिंपल्स और डार्क सर्कल्स को दूर करने के गुण होते हैं. साथ ही इसमें कॉपर भी होता है. इसलिए ये इलास्टिन और कोलेजन के प्रोडक्‍शन में सुधार के लिए बहुत अच्छा है. आपको बता दें कि कोलेजन एक प्रोटीन है और इससे आपकी त्वचा में दरारें पड़ जाती हैं. 

फर्टिलिटी के लिए बहुत मददगार
अगर आपके शरीर में स्‍पर्म काउंट और टेस्ट्रोटेरेन लेवल की कमी है तो काजू आपके लिए बहुत मददगार हो सकतें हैं क्योंकि ये जिंक से भरपूर होते हैं. इसलिए यह स्‍पर्म काउंट को बढ़ाते हैं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार करतें हैं. साथ ही यह बिस्तर में पुरुषों को शक्ति देतें हैं. आपको अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से काजू का सेवन करना चाहिए. 

Honey-Ginger Benefits:जिंदगी से खत्म हो गया रोमांस तो आजमाएं अदरक-शहद का कॉम्बिनेशन,मिलेंगे चमत्कारी फायदे

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है
कई विशेषज्ञों के अनुसार काजू आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. न्यूट्रिएंट्स स्टेट्स नामक पत्रिका के 2017 अंक में प्रकाशित एक स्‍टडी में कहा गया है कि ये ड्राई फ्रूट आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत अच्छा है और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए भी मददगार है. 

स्वस्थ हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण
ये ड्राई फ्रूट आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम होता है और हम जानते हैं कि स्वस्थ हड्डियों के लिए मैग्नीशियम बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आपको कमजोरी महसूस हो होती है और आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो ऐसे में आपको काजू का सेवन करना चाहिए. 

इम्‍यूनिटी के लिए बेहद लाभकारी
कोविड 19 महामारी आने के बाद अपनी इम्‍यूनिटी को बनाए रखना बहुत जरूरी है. हम जानते हैं कि काजू कॉपर से भरपूर होते हैं. जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है. बता दें कि कॉपर, आयरन के साथ, शरीर को रेड ब्‍लड वेसल्‍स को तैयार करने में भी मदद करता है.

काजू का सेवन करने का सही समय क्या है?  
अगर आप खाली पेट काजू का सेवन करते हैं तो ये आपके पेट के पीएच लेवल के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कई विशेषज्ञों के अनुसार इस ड्राई फ्रूट का सेवन सुबह के समय या शाम के नाश्ते के रूप में करना बेहतर होता है क्योंकि इसमें अच्छे एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और विटामिन होते हैं. हालांकि आप अपने शरीर का वजन कम करने के लिए सुबह 2-3 कच्चे, बिना नमक के काजू खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news