Buhanpur News: इन नाश्तों से बना लें दूरी, वरना हो सकते हैं फूड प्वाइजनिंग और हार्ट अटैक का शिकार
Advertisement

Buhanpur News: इन नाश्तों से बना लें दूरी, वरना हो सकते हैं फूड प्वाइजनिंग और हार्ट अटैक का शिकार

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में दूषित तेल में तला और धूल मिट्टी युक्त नाश्ता बिक रहा है, जो कहीं न कहीं लोगों के सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. इस बारे में जब खाद्य सुरक्षा अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है. 

Buhanpur News: इन नाश्तों से बना लें दूरी, वरना हो सकते हैं फूड प्वाइजनिंग और हार्ट अटैक का शिकार

नीलेश महाजन/बुरहानपुर: अगर आप भी बाजार में नाश्ता करने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि बाहर का दूषित तेल (dirty oil) में तला और धूल मिट्टी युक्त नाश्ता (breakfast) करने से आप फूड प्वाइजनिंग (food poisoning) और हार्ट (heart) संबंधित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश के बुरहानपुर (burhanpur) में होटल और नाश्ते की दुकानों पर लोगों के सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. जहां पर कढ़ाई का तेल एक से ज्यादा बार उपयोग किया जाता है. एक ही तेल के बार-बार उपयोग से तेल काला और दूषित हो जाता है तब तक उसे उपयोग किया जाता है. 

जानिए मामला
बाजार में बिकने वाले इस नाश्ते को ढका नहीं जाता, खुली खाद्य सामग्री को ही नाश्ता करने वाले लोगों को दिया जाता है. रोड पर उड़ रही धूल मिट्टी भी इस पर जमती है मक्खियों के बैठने से भी नाश्ता दूषित होता है, जिससे कई बीमारियां होने का अंदेशा होता है. जी मीडिया की टीम ने बुरहानपुर के मंडी चौक और बस स्टैंड क्षेत्र के होटलों और नाश्ते की गुमटीओ पर उपयोग हो रहे तेल की कढ़ाई और खुली खाद्य सामग्री को अपने कैमरे में कैद किया. तस्वीर साफ बयां कर रही है कि किस प्रकार से नाश्ता करने वाले लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है.

जानिए क्या बोले विशेषज्ञ
धूल मिट्टी और खराब तेल का नाश्ता करने से सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है कौन-कौन सी बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है. इस बारे में जिला अस्पताल के आरएमओ डॉक्टर भूपेंद्र गौर ने बताया कि धूल मिट्टी और मक्खी बैठने वाला नाश्ता करने से फूड प्वाइजनिंग जिसमें उल्टी दस्त की शिकायत हो सकती है. साथ ही बार बार उपयोग किए गए तेल से तली हुई खाद्य सामग्री खाने से हार्ट अटैक होने का अंदेशा होता है.

जानिए क्या कहा खाद्य अधिकारी ने!
वहीं बाजार में बिक रही खुली खाद्य सामग्री और नाश्ता तैयार करने के लिए बार-बार उपयोग हो रहे तेल के बारे में खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश डावर का कहना है कि यदि बाजार में खुली खाद्य सामग्री का विक्रय हो रहा है और बार-बार नाश्ता करने के लिए कोई तेल दूषित पाया जाता है तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः अबकी बार पुजारी लगाएंगे कांग्रेस की नैय्या पार! चुनाव से पहले भगवामय हुई MP Congress

Trending news