Lok Sabha की तारीखों के ऐलान के बाद बड़े फैसले! 10 हजार आर्म्स लाइसेंस सस्पेंड, जनसुनवाई और छुट्टियों पर भी रोक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2163919

Lok Sabha की तारीखों के ऐलान के बाद बड़े फैसले! 10 हजार आर्म्स लाइसेंस सस्पेंड, जनसुनवाई और छुट्टियों पर भी रोक

Madhya Pradesh News: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश में कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. यह फैसले सीधे जनता से जुड़े हुए हैं. बड़ी खबर यह है कि अब सरकारी दफ्तरों में हर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई नहीं होगी. पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई है. इसके अलावा हथियारों को थाने में जमा कराना होगा. 

Lok Sabha की तारीखों के ऐलान के बाद बड़े फैसले! 10 हजार आर्म्स लाइसेंस सस्पेंड, जनसुनवाई और छुट्टियों पर भी रोक

Lok Sabha Election: तारीखों के ऐलान के बाद अब प्रशासन पूरी तरह लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. प्रशासन ने हर मंगलवार को सरकारी दफ्तरों में होने वाली जनसुनवाई पर रोक लगा दी है. फिलहाल जनता की समस्याओं को सुलझाने वाली जनसुनवाई नहीं होगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव तक जनसुनवाई रोक रहेगी.

इधर, लोकसभा चुनाव और त्योहारों को लेकर पुलिस विभाग में अवकाश पर रोक लगा दी गई है.  एसपी को छुट्टी चाहिए तो डीजीपी से मंजूरी लेनी होगी. कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए लिया पीएचक्यू ने निर्णय लिया. इस दौरान बेहद जरूरी होने पर पुलिसकर्मी को अपने उच्च अधिकारी से अनुमति लेनी होगी. डीएसपी-एएसपी स्तर के अफसरों को अवकाश की मंजूरी एडीजी या आईजी से लेनी होगी. अनुमति लेने के बाद ही अवकाश ले सकेंगे. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय में पदस्थ डीआईजी, एआईजी और उनसे ऊपर के अफसर को भी डीजीपी के अनुमोदन की जरूरत होगी.

थाने में जमा कराने होंगे हथियार
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही भोपाल जिले के करीब 10 हजार आर्म्स लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं. 7 दिनों के भीतर थानों या आर्म्स डीलर के पास हथियार जमा कराने होंगे. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आदेश जारी किए गए हैं. समय सीमा में हथियार जमा नहीं कराने पर आचार संहिता का उल्लंघन का केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी. आचार संहिता के दौरान पुलिस, बैंक गार्ड या अर्ध सैनिक बल समेत कुछ अन्य लोगों को ही हथियार रखने की छूट है. बाकी लोगों के लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं. चुनाव के आचार संहिता खत्म होने तक यह आदेश लागू रहेगा.

MP में 4 चरणों में होगी वोटिंग
बता दें कि मध्य प्रदेश की 29 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव की वोटिंग 4 फेज में होगी. सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 9 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग होगी. दूसरे फेज में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. तीसरे चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 7 मई को मतदान होगा. 13 मई को देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा में चौथे चरण की वोटिंग होगी.

रिपोर्ट: प्रमोद शर्मा, अजय दुबे, भोपाल

Trending news