MP NEWS: ब्लड प्रेशर की वजह से 9वीं की छात्रा की मौत, सिरदर्द के बाद तेजी से बिगड़ी तबीयत
Advertisement

MP NEWS: ब्लड प्रेशर की वजह से 9वीं की छात्रा की मौत, सिरदर्द के बाद तेजी से बिगड़ी तबीयत

Indore News: इंदौर के सांवेर में सिरदर्द और ब्लड प्रेशर के चलते एक 9वीं क्लास की छात्रा की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बच्ची को पहले सिरदर्द हुआ फिर उसकी तबीयत बिगड़ती चली गई. बच्ची के शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में ब्रेन हेमरेज होने की बात सामने आई है. 

MP NEWS: ब्लड प्रेशर की वजह से 9वीं की छात्रा की मौत, सिरदर्द के बाद तेजी से बिगड़ी तबीयत

Madhya Pradesh News/शिव मोहन शर्मा: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से सोमवार को एक दुखद और हैरान करने वाला सामने आया है. यहां ब्लड प्रेशर की वजह से एक 9वीं की छात्रा की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बच्ची को पहले सिरदर्द हुआ फिर तेजी से उसकी तबीयत बिगड़ने लगी. सिरदर्द के बाद पहले बीपी 80 हुआ फिर 400 पार पहुंच गया. बताया जा रहा है कि ब्लड प्रेशर ब्रेन हेमरेज का कारण बना. शोर्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. बच्ची हेमलता केवट इंदौर के सांवेर की रहने वाली थी.

पिता राकेश केवट ने बताया कि हेमलता 17 साल की थी. उसे अचानक सिरदर्द हुआ. इसके बाद तेजी से तबीयत बिगड़ने लगी. उसे फौरन सांवेर के सरकारी अस्पताल में लेकर गए. यहां ब्लड प्रेशर चेक किया गया तो 80 पर आया, लेकिन कुछ देर बाद ही ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ गया. चेक किया तो वह बढ़कर 400 के पार पहुंच गया. इसके बाद डॉक्टरों ने हेमलता को सांवेर से इंदौर के एमवाय हॉस्पिटल रैफर कर दिया, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. रास्ते में हल्की सांसें चल रही थीं.

पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा
हेमलता की मौत के बाद उसके शव का एमवाय हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम कराया गया, जिसकी शॉर्ट पीएम में खुलासा हुआ कि हेमलता की मौत ब्रेन हेमरेज की वजह से हुई है. आशंका जताई जा रहा है कि ब्लड प्रेशर ज्यादा होने के कारण यह ब्रेम हेमरेज हुआ होगा. डॉक्टरों का मानना है कि हो सकता है कि बच्ची के सिर की नस पहले ही फट गई थी, हालांकि मौत के सही कारणों का पता तभी चल सकेगा, जब पोस्टमार्टम की फुल रिपोर्ट आएगी.

सिरदर्द होने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह
डॉक्टरों का मानना है कि किसी भी प्रकार के सिरदर्द को गंभीरता से लेना चाहिए. इस मामले में बच्चों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि बच्चों को सिरदर्द की समस्या कम ही होती है. अगर बच्चे का सिरदर्द करता है और घबराहट होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके कारण के बारे में जानना चाहिए. एन्यूरिज्म यानी खून की नसें कमजोर होने की वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. कई मामलों में अंदरूनी हिस्से में ब्लीडिंग होने की वजह से समस्या बढ़ सकती है.

Trending news