मप्र के ओंकारेश्वर में बनेगी 108 फीट ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ वननेस, कांग्रेस ने बताया था फिजूलखर्ची
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1522888

मप्र के ओंकारेश्वर में बनेगी 108 फीट ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ वननेस, कांग्रेस ने बताया था फिजूलखर्ची

Statue of Oneness In Omkareshwar: महाकाल लोक (Mahakaal Lok) के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Tourism) की जनता को एक और तोहफा मिलने वाला है. आपको बता दें कि शिवराज सरकार (Shivraj Singh) और आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास की मदद से ओंकारेश्वर में 108 फिट बड़ी प्रतिमा बनाई जाएगी.

 

मप्र के ओंकारेश्वर में बनेगी 108 फीट ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ वननेस, कांग्रेस ने बताया था फिजूलखर्ची

Mp Statue of Oneness: मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है आपको बता दें कि एमपी के ओंकारेश्वर (Omkareshwar of MP) में प्रदेश की सबसे ऊंची प्रतिमा(statue) बनने जा रही है. ये प्रतिमा आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास और MPSTDC के मार्गदर्शन में बनाई जाएगी. इसके अलावा आपको बता दें कि इस प्रतिमा का डिज़ाइन सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स द्वारा किया जाएगा. इस परियोजना के तहत आचार्य शंकर संग्रहालय और अद्वैत वेदांत के अंतर्राष्ट्रीय संस्थान का निर्माण होगा. साथ ही साथ मान्धाता पर्वत (Mount Mandhata)के ऊपर आचार्य शंकर की 108 फीट ऊँची बहु-धातु की मूर्ति बनाई जाएगी. जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के समान होगा.

प्रतिमा के साथ होगा संग्रहालय 
इस प्रतिमा के साथ इसमें एक संग्रहालय परिसर भी होगा जो पारंपरिक भारतीय मंदिर वास्तुकला से प्रेरित होगा. यहां पर  3डी होलोग्राम प्रोजेक्शन गैलरी, कलाकृतियां, एक विस्तृत स्क्रीन थिएटर होगा. इसके अलावा इसमें अद्वैत नर्मदा विहार नामक एक सांस्कृतिक नाव की सवारी से करते हुए प्रदर्शनी भी बनाई जाएगी. जिसमें यहां आने वालों को आचार्य शंकर की जीवन से जुड़ी चीजों के बारे में बताया जाएगा. साथ ही साथ अद्वैत वेदांत के अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए आचार्य शंकर अंतर्राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना की जाएगी. आपको बता दें कि चुनावी साल को देखते हुए ये योजना काफी ज्यादा असर डाल सकती है.

कांग्रेस ने बताया था फिजूलखर्ची 
स्टैच्यू ऑफ वननेस की घोषणा करने के बाद कांग्रेस सरकार ने शिवराज सरकार के इस फैसले पर सवाल खड़ा किया है. कांग्रेस ने कहा कि युवाओं के पास रोजगार नहीं है, कर्मचारियों को तनख्वाह नहीं मिल रही, महंगाई बढ़ रही है प्रदेश लाखों करोड़ों रुपए के कर्ज में जा रहा है. इसके बावजूद भी सरकार बेवजह पैसा बर्बाद कर रही है. कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा कि सरकार को पहले स्कूलों और सड़कों का निर्माण कराना चाहिए. इसके अलावा पहले प्रदेश की जनता के लिए और भी जरूरी काम है उसको करना चाहिए. इसके बाद वो मूर्ति बनवांए हमें कोई दिक्कत नहीं होगी. साथ ही साथ आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार पर प्रदेश पर करीब 2.50 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है. जिसको ध्यान में रखते हुए कांग्रेस सवाल खड़ा कर रही है.

Trending news