MP News: दमोह में होगा समय सागर महाराज का पदारोहण महोत्सव, सीएम मोहन यादव भी होंगे शामिल
Advertisement

MP News: दमोह में होगा समय सागर महाराज का पदारोहण महोत्सव, सीएम मोहन यादव भी होंगे शामिल

MP News: दमोह के जैन तीर्थ कुंडलपुर में समय सागर महराज आचार्य का पदारोहण महोत्सव होगा. देशभर के जैन मुनि शामिल होंगे. कार्यक्रम के लिए 200 एकड़ भूमि तैयार कि गई है. इस कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव भी शामिल होंगे. 

Sagar Maharaj Climbing Festival Jain pilgrimage Kundalpur

Damoh News: सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र जैन तीर्थ कुंडलपुर में 16 अप्रैल को समय सागर महराज आचार्य का पदारोहण महोत्सव होगा. इस कार्यक्रम के लिए 200 एकड़ भूमि तैयार कि गई है. महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में एमपी के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और RSS प्रमुख मोहन भागवत शामिल होंगे. 

महोत्सव में देशभर 400 से ज्यादा जैन मुनि शामिल होंगे. बाहर से आने वाले लोगों के रुकने के लिए 350 एसी रूम, 90 एसी डोरमेट्री समेत कई व्यवस्थाएं की गई है. 25000 से अधिक लोगों की रुकने की व्यवस्था की गई है.देश-विदेश से श्रावक महोत्सव में शामिल होनें के लिए आ रहे हैं. आनुमान है कि महोत्सव में 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे.   

तैयार किए गए पैकेट 
वहीं भोजनशाला में 25 हजार से अधिक लोगों एक साथ बैठकर भोजन कर पाएंगे.  भोजनशाला में सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक भोजन कराया जाएगा. यहां 2 लाख से अधिक लोगों के खाने की व्यवस्था की गई है.  इसके अलावा भोजन के 50 हजार पैकेट भी तैयार करवाए गए हैं. अहमदाबाद की वैराग्य इवेंट्स कंपनी आयोजन का काम देख रही है.

इस आसन पर विराजेंगे महराज 
महोत्सव में 7 एकड़ जमीन पर मुख्य पंडाल अलग से बनाया गया है. पंडाल नें 700 फीट लंबा, 8 फीट चौड़ा और 4 ऊंचा रैंप भी बना है, जिस पर चलकर महराज समय सागर जनता के बीच से आचार्य पद के आसन पर विराजेगें. इन सब के अलावा , मुख्य मंच के राइट साइड पर माताजी विराजेंगी और लेफ्ट साइड पर VVIP के लिए बैठने की व्यवस्था कि गई है. 

ये भी पढ़ें : बोरवेल हादसे में दूसरा बड़ा एक्शन, जमीन मालिक गिरफ्तार, इन अफसरों पर बड़ी कार्रवाई

किसानों ने दी अपनी जमीन

महोत्सव के लिए तीर्थ क्षेत्र के आसपास रहने वाले किसानों ने मंदिर समिति को अपनी जमीन दी है. जिस पर भोजनशाला ,पंडाल, एसी रूम समेत अन्य तैयारियां की हो रही हैं. किसानों कहना है कि आयोजन के बाद मंदिर समिति खेतों को व्यवस्थित कराकर वापस देती है. पहले भी किसान महोत्सव के लिए जमीन देते रहे हैं. आयोजन के लिए करीब 100 एकड़ जमीन किसानों ने दी है.

Trending news