इस चीज को क्यों कहा जाता है सुपरफूड, मिलते हैं फायदे ही फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2029990

इस चीज को क्यों कहा जाता है सुपरफूड, मिलते हैं फायदे ही फायदे

Benefit of Wheatgrass: व्हीटग्रास को सूपरफूड कहा जाता है. इसके जूस से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. जानते हैं व्हीटग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्व और इससे होने वाले फायदों के बारे में -

इस चीज को क्यों कहा जाता है सुपरफूड, मिलते हैं फायदे ही फायदे

Wheatgrass Benefit: गेहूं के ज्वारे का रस या व्हीटग्रास जूस अपने अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के कारण काफी लोकप्रिय है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जिसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इसमें हम व्हीटग्रास के कुछ बड़े फायदों के बारे में बताएंगे.

1. शरीर से टॉक्सिन पदार्थ निकलता है
व्हीटग्रास जूस में कई पोषक तत्व होते है जो शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. जब आपका शरीर अंदर से साफ होने लगता है तब हमें समग्र स्वास्थ्य सुधार देखने को मिलता है. 

2. सुपर फूड के रूप में जानते हैं
व्हीटग्रास में कई पोषक तत्व होते हैं, जो इसे हेल्थ के लिए अधिक उपयोगी बनाता है. इसमें कई स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं, और कई रिसर्च ये साबित करते हैं कि इसे "सुपरफूड" क्यों कहा जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कई और चीजें मिलती है जैसे- एंजाइम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, ई और के, क्लोरोफिल, अमीनो एसिड, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन भी पाए जाते हैं. 

3. वजन घटाने में मददगार
व्हीटग्रास जूस में सेलेनियम नाम का एक मिनरल सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो थायरॉयड ग्लैंड को कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है. सेलेनियम को भोजन में शामिल करने से थायराइड अच्छे से कार्य करता है. इसे कंट्रोल करने की क्षमता के कारण किसी का वजन नहीं बढ़ता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से, आप निश्चित रूप से अपने वजन घटाने के टारगेट तक पहुंच जाएंगे. 

4. बालों की समस्या में सुधार
व्हीटग्रास जूस पीने से बालों की हेल्थ में सुधार करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस में "कैटालेस" नाम का महत्वपूर्ण तत्व पाया जाता है, जो बालों के कई समस्याओं जैसे भूरेपन, बालों का झड़ना, रूसी आदि की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. 

5. लंग्स मजबूत करता है 
कई लोगों को सांस लेने की समस्या या दिक्कत होती है, तो इन लोगों को भी व्हीटग्रास के जूस का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से श्वसन तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियां जैसे ब्रोंकाइटिस से राहत मिलती है.  

6. अस्थमा में मददगार 
अस्थमा जैसी बीमारी बहुत तकलीफ पहुंचाती है. इसमें कई उपचारों का असर बहुत धीरे होता है. लेकिन व्हीटग्रास जूस के सेवन से अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा मिलता है. सामान्य सर्दी के लक्षणों को भी खत्म करने में मदद करता है. लेकिन इस बीमारी में आप व्हीटग्रास जूस का उपयोग करने की प्लानिंग कर रहे है तो किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें. 

7. पेट की समस्या में मददगार 
व्हीटग्रास जूस पेट के अल्सर, पेट फूलना, उल्टी और पेट से संबंधित कई अन्य बीमारियों से निपटने में सहायक होता है. इसके इस्तेमाल से कई तरह की समस्याओं में राहत मिलेगी जैसे अगर आपको पुराना कब्ज हो, कोलन में समस्या या फिर पाइल्स से भी राहत मिलता है. 

8. दांतों के लिए फायदेमंद 
व्हीटग्रास जूस में ऐसे गुण होते हैं जो दांतों की सड़न तक को रोकने में सहायक होते हैं. पायरिया जैसे दांतों की गंभीर समस्या में  भी राहत दिलाता है. इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Media द्वारा इनकी पुष्टि नहीं की जाती हैं.

Trending news