दांतों की तकलीफ का रामबाण इलाज है यह चीज, चांदी जैसे चमकेंगे दर्द रहेगा दूर
Advertisement

दांतों की तकलीफ का रामबाण इलाज है यह चीज, चांदी जैसे चमकेंगे दर्द रहेगा दूर

Dalchini Benefits: आमतौर पर दालचीनी का प्रयोग मसालों के रूप में ही किया जाता है पर आयुर्वेद ने कई रोगों के इलाज के लिए दालचीनी के प्रयोग को उत्साहित किया है. दालचीनी का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. 

दांतों की तकलीफ का रामबाण इलाज है यह चीज, चांदी जैसे चमकेंगे दर्द रहेगा दूर

Benefits of Dalchini: दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो भारत के हर किचन में लगभग पाया जाता है.  ऐसे कई मसाले है जिनका इस्तेमाल स्वाद के साथ-साथ हेल्थ के फायदों के लिए भी किया जा सकता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से आप खुद को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं. दालचीनी के उपयोग से वजन कम करने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है. आइए जानते हैं दालचीनी किस प्रकार सेहत को लाभ पहुंचाता है.

सर्दी-जुकाम
मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. शहद के साथ सुबह-शाम खाली पेट इसके पाउडर को मिलाकर पीने से सर्दियों में लाभ मिलता है.

कब्ज
दालचीनी के इस्तेमाल से गैस, कब्ज और अपच की समस्या से राहत मिलती है. दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से डाइजेशन को बेहतर रखा जा सकता है.

आंखों के लिए
जिनकी आंखें कमजोर है उनको पलक पर दालचीनी का तेल लगाना चाहिए इससे आंखों से जुड़ी समस्याओं में लाभ मिलता है.

दांत के दर्द में
जिनके दांत में दर्द की समस्या है या दांत में किसी और तरह की तकलीफ है तो उन्हें दालचीनी का प्रयोग करना चाहिए. इसके तेल को रूई के सहारे से दांतों पर लगाएं, इससे दांत दर्द में आराम मिलेगा. या फिर दालचीनी के 5-6 पत्तों को पीसकर इससे मंजन करने से भी दांत साफ, और चमकीले हो जाते हैं.

सिर दर्द में
किसी किसी को सिर में हमेशा ही दर्द रहता है. उन लोगों को दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसके पत्तों को पीस लें और लेप बनाकर सिर पर लगाएं. इसके लेप को लगाने से सिर दर्द में बेहद आराम मिलता है. दालचीनी के तेल से मालिश करने से सर्दी की वजह से होने वाले सिरदर्द से आराम मिलती है.

हड्डियों की मजबूती
दालचीनी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. दालचीनी का सेवन करने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

गठिया
हल्के गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. आप इसके तेल से भी घुटनों पर मसाज कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दालचीनी बहुत लाभकारी होता है. सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news