Unhealthy Habits: कुछ हेल्दी हैबिट्स बना सकती हैं बीमार, पहचान कर करें दूर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2085126

Unhealthy Habits: कुछ हेल्दी हैबिट्स बना सकती हैं बीमार, पहचान कर करें दूर

Harmful Healthy Habits: हमारी कुछ आदतें दिखती हेल्दी है पर शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वो आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है.

Unhealthy Habits: कुछ हेल्दी हैबिट्स बना सकती हैं बीमार, पहचान कर करें दूर

Unhealthy Habits: अच्छी सेहत के लिए हेल्दी आदतें बहुत जरूरी होती है. अच्छी आदतों से आपकी हेल्थ तो ठीक होती ही है साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से भी बचते हैं. रोजाना समय पर सोने-जागने से लेकर ताजी फल-सब्जियां खाना, एक्सरसाइज करना जैसी आदतें अच्छी सेहत की निशानी हो सकती हैं. लेकिन, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यहीं आदतें अगर गलत समय पर की जाएं तो आपको नुकसान पहुंचा सकती है. जानते हैं. कुछ ऐसी ही हेल्दी आदतों के बारे में जो आपको बीमार बना सकती है.

  1.  
  2.  

बार-बार पानी पीने की आदत 
अगर शरीर में पानी की कमी होने लगे तो इससे बचने के लिए दिन में 8-10 ग्लास पानी पीने की सलाह लोगों को दी जाती है. लेकिन, अगर आप इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर में सूजन बढ़ जाने जैसे लक्षण दिखायी दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: नहीं जानते असली और नकली काली मिर्च में अंतर, चुटकियों में इस तरह करें पहचान

काजू-बादाम खाना
हमें स्नैकिंग के लिए बेहतर ऑप्शन के तौर पर काजू-बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. शरीर के लिए जरूरी माने जाने वाले हेल्दी फैट्स के लिए भी सूखे मेवों का सेवन बहुत हेल्दी माना जाता है. इसलिए, सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि, इससे हड्डियों और जॉइंट्स से जुड़ी तकलीफ कम होती हैं. लेकिन, अगर आप ज्यादा फायदा पाने के लिए ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इसके फायदे की बजाय आपको नुकसान ही होगा. 
 
 मिठाई की जगह फल खाना
खाने के बाद कई लोग मीठा खाना पसंद करते हैं. खाने के बाद मीठा खाने से भोजन पूरा लगता है और उससे मूड भी अच्छा लगता है. पर कुछ लोग मिठाई की जगह मीठे फल खाना ज्यादा पसंद करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना खाने के बाद फल खाना हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्या हो सकती है.   

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सेहत के बारे में लिखने वाली Healthsite.Com से ली गई है. ऊपर दी गई जानकारी केवल जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से बताई जा रही है. किसी भी प्रकार की अन्य विशिष्ट जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें: Health News: 7 तरीकों से कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, जानें क्या हैं घरेलू उपाय?

Trending news