Advertisement
photoDetails1mpcg

Raw Papaya Benefits: क्या आप जानते हैं कच्चे पपीते के 6 नायाब फायदे? जानेंगे तो चौंक जाएंगे

Raw Papaya Benefits: पका पपीता तो लोग खाते ही रहते हैं. लेकिन, क्या आपको कच्चे पपीते के फायदे के बारे में पता है. अगर नहीं तो आइये जानते हैं.

1/9

Raw Papaya Benefits: स्वस्थ्य शरीर के लिए पपीता काफी लाभकारी होता है. हालांकि, कच्चा पपीता भी गुणों से भरपूर होता है. आज हम आपको कच्चे पपीते के फायदों (Raw Papaya Benefits) की जानकारी दे रहे हैं.

2/9

कच्चे पपीते के तत्व: इसमें विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-E, फाइबर, मैग्नीशियम पौटैशियम, कैरोटीनॉयड होता है.

3/9

पाचन में सुधार: कच्चे पपीते में डाइजेस्टिव एंजाइम 'पपैन' की अच्छी मात्रा होती है जिस कारण ये कोलन और आंत की सफाई कर अच्छा पाचक बनता है.

4/9

वजन में कंट्रोल: कच्चा पपीता फाइबर से भरपूर होता है. जो फिजूल की भूख लगने से रोकता है. इसमे कम कैलोरी और अच्छा स्टार्च होता है.

5/9

स्किन के लिए: कच्चे पपीते में विटमिन सी पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं की संख्या कम कर उन्हें रिकवर करता है. ऐसे में ये स्किन के लिए लाभकारी हो जाता है.

6/9

बॉडी डिटॉक्स: कच्चे पपीते में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बॉडी को प्राकृतिक तौर डिटॉक्स करते हैं. यानी ये नेचुरल डिटॉक्सिफायर होता है.

7/9

आंखों के लिए: कच्चे पपीते में काफी मात्रा में कैरोटेनॉयड्स होता है जो हमारे शरीर में शरीर में विटामिन ए बनाता है. ऐसे में ये आंखों को काफी लाभ पहुंचाता है.

8/9

घाव भरने में: पपीते में पाए जानें वाले एंजाइम और पोषक तत्व फाइटोन्यूट्रिएंट्स हैं. ऐसे में ये शरीर के घाव और सूजन के साथ संक्रमण को कम करते हैं.

9/9

Disclaimer: कच्चे पपीते के बारे में दी गई जानकारी सामान्य घरेलू नुस्खों और कुछ रिपोर्ट पर आधारित हैं. Zee News MPCG इसकी पुष्टी नहीं करता है. हमारा उद्देश्य केवल आपतक जानकारी पहुंचाना है. आपको ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर या किसी डाइट एक्सपर्ट से सलाह लेना चाहिए.