Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2053402
photoDetails1mpcg

Pani Ka Upay: पानी और धागें का ये उपाय खोल देगा दिमाग, बढ़ेगी स्मृति और एकाग्रता

Pani Ka Upay: आज जानते हैं जल सूत्र नेति (Jal Sutra Neti) के द्वारा पानी के उपाय (Water Trick) से दिमाग की स्मृति और एकाग्रता बढ़ाने के् तरीकों के बारे में.

पानी के उपाय

1/7
पानी के उपाय

पानी तो आप बचपन से पीते आए हैं. लेकिन, क्या आपको इसके कुछ खास उपयों (Water Trick) के बारे में पता है जिससे आपके स्मृति और एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है. इसी को कहते हैं जल सूत्र नेति (Jal Sutra Neti) आज हम इसी के बारे में बात करेंगे.

जल और सूत्र नेति

2/7
जल और सूत्र नेति

मानव शरीर के लिए कई योग पद्धतियों का उल्लेख मिलता है. इसी में से एक है जल और सूत्र नेति, जो मानसिक स्वास्थ्य और स्मृति को सुधारने में मदद करती है.

क्या है जल और सूत्र नेति

3/7
क्या है जल और सूत्र नेति

ये योगिक प्रथा है जो नाक की सफाई और शुद्धिकरण करती हैं. जल नेति में गरम नमक वाले पानी का उपयोग किया जाता है. जबकि, सूत्र नेति में धागे का इस्तेमाल होता है.

खुलती हैं नाड़ियां

4/7
खुलती हैं नाड़ियां

जल और सूत्र नेति के शुद्धिकरण से नाड़ियां खुल जाती है. इससे नाक से जुड़ी कई नसों और इंद्रियों को साफ करने एकाग्रता और चिंतन क्षमता में सुधार किया जा सकता है. इससे दिमाग को शांति व स्थिरता मिलती है.

श्वसन तंत्र साफ

5/7
श्वसन तंत्र साफ

नेति के जरिए श्वसन तंत्र को साफ करते हैं. इससे फेफड़ों और सांस की नलिकाओं में वायु का स्वस्थ संचार होने लगता है. इसके साथ ही शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन का संचार होता है जिससे दिमाग सही काम करता है.

सावधानी पूर्वक करें

6/7
सावधानी पूर्वक करें

नेति और सूत्र नेति सावधानी पूर्वक करने की जरूरत होती है. कुछ भी करने से पहले आपको जानकारों की सलहा लेनी चाहिए. नहीं नुकसान हो सकता है.

ध्यान दें..!

7/7
ध्यान दें..!

यहां दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित हैं. हालांकि, इसकी सत्यता जांचने की हर कोशिश की गई है. लेकिन, इसकी पुष्टि Zee MPCG नहीं करता है. आपको इसके विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.