Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2053789
photoDetails1mpcg

Health tips: सर्दियों में पिएं ये 7 ड्रिंक्स, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Health tips: सर्दियों में शरीर थोड़ा कमजोर हो जाता है. हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में हम इस समय जल्दी बीमार पड़ते हैं. कुछ ऐसे  ड्रिंक्स हैं जिसका सेवन आपकी बॉडी को गर्म और साथ ही हाइड्रेट रखती है.

हल्दी दूध

1/8
हल्दी दूध

सर्दियों के लिए हल्दी वाला दूध काफी हेल्दी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. इससे आपको खुद को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलेगी.  हल्दी वाला दूध पीने से आपको गर्माहट मिलेगी.  रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे.

बादाम वाला दूध

2/8
बादाम वाला दूध

सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए बादाम का दूध पीया जा सकता है.  बादाम दूध की तासीर गर्म होती है, साथ ही बादाम दूध में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम का दूध पीने से आपको एनर्जी और ताकत मिलेगी. बादाम का दूध आपकी इम्यूनिटी  मजबूत करेगा. इसके साथ ही बादाम के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी कैंसर और एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं. 

टमाटर सूप

3/8
टमाटर सूप

सर्दियों में टमाटर का सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है. टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है. इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. टमाटर का सूप पीने से आपको गर्माहट,  ताकत और रोगों से लड़ने की क्षमता मजूबत बनेगी.  

अदरक का काढ़ा

4/8
अदरक का काढ़ा

सर्दियों में अक्सर लोग अदरक का सेवन करते हैं. अदरक की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. अदरक के काढ़े में शहद मिलाकर पी लें. रोज सुबह खाली पेट अदरक और शहद मिलाकर पीने से आप सर्दियों में हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी, साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी.

दालचीनी की चाय

5/8
दालचीनी की चाय

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी गर्म तासीर वाला होता है, इसलिए आपको इसे अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में दालचीनी की चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी. साथ ही आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.  

तुलसी की चाय

6/8
तुलसी की चाय

आप सर्दी के मौसम में तुलसी की चाय पी सकते हैं.  तुलसी की चाय पीने से गर्माहट तो मिलती है साथ ही आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत होती है. काढ़े में नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं. इस तुलसी की चाय को आप रोजाना पी सकते हैं. तुलसी में मौजूद गुण आपको बीमार होने से भी बचाएंगे.

अजवाइन का काढ़ा

7/8
अजवाइन का काढ़ा

सर्दियों के मौसम में लगभग हर घर में काढ़ा पीया जाता है, क्योंकि काढ़ा, सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या को दूर करने के अलावा इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार होता है. इसमें अजवाइन और काली मिर्च का काढ़ा शरीर के लिए खासकर इस मौसम में बहुत लाभदायक होता है.

8/8