Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: रोजाना इतनी देर चलें पैदल, एक साथ मिलेंगे कई सारे फायदे

Benefits of Walk: सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. इस सीजन में लोगों को आलस्य काफी ज्यादा आती है. लोग आलस्य की वजह से अपनी नियमित दिनचर्या भी नहीं पूरी करते हैं. जैसे समय पर वॅाक करना, नहाना आदि, इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. आप पैदल चलते हैं तो इससे आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. जानते हैं. 

फायदे 1

1/8
फायदे 1

अर्थराइटिस के मरीजों को शारीरिक रूप से एक्टिव रहने को कहा जाता है. अगर इसके मरीज एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे है तो वॉक पर जरूर जाएं. ऐसा करने से उनकी बॅाडी एक दम फिट रहेगी.  

फायदे 2

2/8
फायदे 2

 

अगर आप किसी तरह का एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो मॉर्निंग वॉक कर जा सकते हैं. इससे आपका वजन बढ़ना कंट्रोल में रहेगा. 

फायदे 3

3/8
फायदे 3

 

 

कई रिसर्च से ये बात साबित हुई है कि जो लोग रेगुलर वॉक पर जाते हैं वो दूसरों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं. अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आधे घंटे पैदल चलें.

 

फायदे 4

4/8
फायदे 4

 

 

रेगुलर वॉक पर जाने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है और जिन लोगों को ये बीमारी हो चुकी है वो इसको कंट्रोल कर सकते हैं.  इसके लिए उन्हें रोजाना पैदल चलना होगा.

 

फायदे 5

5/8
फायदे 5

 

दिल को हेल्दी रखने में वॉक महत्वपूर्ण रोल निभाता है. ऐसा कहा जाता है कि वॉक करने से दिल से संबंधित बीमारियों का जोखिम कम होते हैं. 

फायदे 6

6/8
फायदे 6

 

केवल 30 से 40 मिनट तक की वॉक करने से खून का संचार बेहतर होता है और शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनती है. 

फायदे 7

7/8
फायदे 7

 

 

30 मिनट की वॉक से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आसानी हो सकती है.  इनके मरीजों को हर दिन वॉक पर जाना चाहिए.

 

Disclaimer

8/8
Disclaimer

 

इसमें दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों  पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.