trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2001919
photoDetails1mpcg

Health News: दाद, खाज, खुजली से तुरंत मिलेगा आराम, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Healthy Health Tips: दाद, खाज, खुजली होना आमबात है. लेकिन जब ये होकर ठीक न हो तो ये समस्या का कारण बन सकता है. कई बार दाद, खुजली की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको  दाद, खाज, खुजली से तुरंत आराम दिलाने के उपाय बताने जा रहे हैं.

 

1/7

दाद, खाज, खुजली होना आमबात है. लेकिन जब ये होकर ठीक न हो तो ये समस्या का कारण बन सकता है. कई बार दाद, खुजली की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको  दाद, खाज, खुजली से तुरंत आराम दिलाने के उपाय बताने जा रहे हैं.

 

2/7

 मौसम में बदलाव की वजह से दाद, खाज, खुजली की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं.दाद एक संक्रमण बीमारी है जो तेजी से फैलता है. ये दिखने में काफी खराब लगते हैं.

 

3/7

ऐसे में आज हम आपको दाद,खाज, खुजली से आराम दिलाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप इन चीजों से तुरंत छुटकारा पा सकते है.

 

नीम का पत्ता

4/7
नीम का पत्ता

दाद और खुजली (ringworm) के लिए नीम का पत्ता रामबाण इलाज है. नीम के पत्ते में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो खुजली की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों का पेस्ट घाव वाले एरिया पर लगाने से दाद को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.

 

नींबू का रस

5/7
नींबू का रस

कैसिया, अंगुस्टिफोलिया के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी दाद में तुरंत आराम मिलता है. इस लगाने से दाद गायब हो जाते हैं. साथ ही जो निशान होते है वो धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं.

 

हल्दी

6/7
हल्दी

हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है हल्दी  (turmeric removes ringworm) एक नहीं कई मर्ज की दवा है. हल्दी पेस्ट को दाद के एफेक्टेड हिस्से पर लगाने से दाद दूर हो जाते हैं.

 

नारियल तेल

7/7
नारियल तेल

नारियल तेल और लेमन ग्रास का मिक्सचर अफेक्टेड एरिया पर लगाने से दाद में राहत मिलती है. क्योंकि इसमें दाद के निशान और खुजली को कम करने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)