Advertisement
photoDetails1mpcg

Methi Benefits: सर्दियों में इस चीज का इस्तेमाल स्वाद बनाएगा लाजवाब, सेहत बनेगी असरदार

Methi Benefits: मेथी दाने का प्रयोग हम अपने रोजमर्रा के जीवन में हमेशा करते है. कई लोग इसके पत्तो का इस्तेमाल करते है. सर्दियों में भी ये आसानी से बाजारों में मिलता है. 

सर्दियों में मेथी

1/9
सर्दियों में मेथी

मेथी को सर्दियों में खाना ज्यादा फायदेमंद है. ये कई बीमारियों में लाभदायक है. मेथी को भीगा कर खाना और ज्यादा लाभ देता है. इसके कारण ये आसानी से पचता है और ज्यादा अच्छे से शरीर में लाभ देता है. जानते है इसके फायदे-

बालों के लिए

2/9
बालों के लिए

मेथी के दाने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. आज  कल मौसम में खासकर इस उमस भरे मौसम में बालों के झड़ने की समस्या काफी होती है.मेथी के दाने को रात भर पानी में भिंगोकर रखने के बाद इसे सुबह पीस कर अपने बालों में लगा लेने से बाल झड़ने की समस्या रुकती है.

मधुमेह में

3/9
मधुमेह में

आयुर्वेद में मेथी के दानों की डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी बताये जाते है. इसे रात भर पानी में डाल दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इसके पानी को भी पी ले. इसके प्रयोग से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते है.

पेट दर्द में

4/9
पेट दर्द में

अगर आप पेट दर्द की समस्या से परेशान रहते है तो आपको मेथी का इस्तेमाल रोज किसी न किसी रूप में जरुर करना चाहिए. 

कब्जियत में

5/9
कब्जियत में

मेथी के दाने या मेथी के पाउडर के उपयोग से कब्जियत की समस्या से राहत मिलती है. फिर भूख ना लगने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी. 

लिवर के लिए उपयोगी

6/9
लिवर के लिए उपयोगी

आयुर्वेद में मेथी के कई गुण बतायें गए है. मेथी को लीवर के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है. रिसर्च के अनुसार मेथी में एंटीऑक्सीडेंटस पाये जाते है जो लिवर को स्वस्थ बनाये रखने में मददगार होते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर में

7/9
हाई ब्लड प्रेशर में

मेथी में एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते है जो हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में सहयोगी होता है.    

स्किन की समस्या में

8/9
स्किन की समस्या में

मेथी के दानों को भिगोकर उसको पीस ले और उसके लेप को त्वचा पर लगाने से त्वचा से संबंधित रोगों से मुक्ति मिलती है.

9/9