Olive Benefits: सदियों पुराना है इस तेल का इतिहास, सेहत के लिए है बहुत लाभदायक
Advertisement

Olive Benefits: सदियों पुराना है इस तेल का इतिहास, सेहत के लिए है बहुत लाभदायक

Olive Benefits: जैतून सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके बढ़ते इस्तेमाल ने इसे फैंसी फूड की लाइन में खड़ा कर दिया है. आइए जानते हैं जैतून के बड़े फायदों के बारे में बात करेंगे.

Olive Benefits: सदियों पुराना है इस तेल का इतिहास, सेहत के लिए है बहुत लाभदायक

Jaitun ke Fayde: जैतून के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उसमें इतनी ताकत होती है कि ये उम्र लंबी कर सकता है. जैतून का इतिहास कई हजार साल पुराना है पर अभी कुछ वर्षों में इसका इस्तेमाल बड़ी तेजी से बढ़ा है. खाने की चीज जैसे पिज्जा, पास्ता कई डीसेज में इसका इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. जैतून सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, शायद इसलिए इसके इस्तेमाल करने में तेजी आई है.

जैतून एक ऐसा फल है जिसके बीज के बजाय फल से तेल निकाला जाता है. भारत में सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. पहले ये ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट यानी कॉस्मेटिक के रूप में प्रयोग में आता था पर अब इसे खाने के लिए भी यूज किया जा रहा है. भारत में इसकी खेती राजस्थान के धार से 2007 में शुरू की गई थी इसके पहले ये इम्पोर्ट किया जाता था. जैतून कई रंग के होते हैं जैसे काला, बैंगनी, हरा, इन सबकी खेती अलग तरह से होती है और सब अलग-अलग जगहों पर उगाए जाते हैं. सबसे पहले जानते हैं इसको कितने तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे कई तरह से खाया जाता है जैसे-

-इसके फल को कच्चा खाया जा सकता है. 
-इसे सैंडविच में डालकर खा सकते हैं. 
-इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं.
-कई लोग इसका अचार बना कर भी खाते हैं. 
-सलाद में तो इसके फल और तेल दोनो का इस्तेमाल किया जाता है. 
-खाना बनाने में भी इसके तेल को रोजाना प्रयोग में लाया जा सकता है. 

जैतून का फल और उसका तेल कई फायदों के लिए जाना जाता है. जैतून में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में होने वाली कमियों को पूरा करते हैं. जानते हैं इसके बड़े लाभों को जो शरीर को हेल्दी बनाने में अपनी भूमिका निभाता है-

1. ब्रेन और हार्ट दोनों के लिए फायदेमंद
जैतून में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पॉलीफेनॉल की बड़ी मात्रा होती है. इस वजह से ये तेल कोलेस्ट्ऱॉल और बीपी दोनों को कंट्रोल करता है. इसके इस्तेमाल से मोटापा नहीं बढ़ता है जिस कारण शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. 

2. न्यूट्रिशन की भरपूर मात्रा
जैतून में  विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है. इसमें मुख्य रूप से पालीफेनोल, टायरोसोल, ओलियोकैंथोल आदि एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट के रूप में पाया जाता है. 

3. गठिया-जोड़ों के दर्द में 
आयुर्वेद में जैतून के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाता है. यह शरीर में वात, पित्त के असंतुलन को ठीक करता है. शरीर में वात और पित्त के डिसबैलेंस होने के कारण ही कोई भी बीमारी होती है. जैसे जोड़ो के दर्द या फिर गठिया की समस्या में लाभ मिलता है.  

4. डाइजेशन के लिए
डाइजेस्टिव सिस्टम जिससे भूख लगना, शरीर को ताकत, लिवर से जुड़ी समस्या, इन सब के लिए जैतून या इसका तेल बहुत फायदेमंद है.  

5. खून को पतला बनाए जैतून
जैतून या इसका तेल खून को पतला बनाता है. इसके तेल में लगभग 70 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news