Tree Subsidy Scheme: पेड़ों की खेती पर भूपेश सरकार देगी 100 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा लाभ
Advertisement

Tree Subsidy Scheme: पेड़ों की खेती पर भूपेश सरकार देगी 100 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Tree Subsidy Scheme CG: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) पेड़ों की खेती (Farming) करने वाले किसानों को 100 प्रतिशत सब्सिडी देने के जा रही है. इसके तहत बांस और सागौन की खेती करने वाले किसानों को लाभ दिया जाएगा.

Tree Subsidy Scheme: पेड़ों की खेती पर भूपेश सरकार देगी 100 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Tree Subsidy Scheme Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar) किसानों (farmers) के लिए अच्छी पहल करने जा रही है. सरकार अब बांस और सागौन पेड़ों की खेती करने वाले किसानों को 100 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) देने जा रही है. ये सब्सिडी मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत दी जाएगी. इसमें कहा गया है कि किसानों को 5 एकड़ भूमि पर 5000 पौधे लगाने पर 100 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा 5 एकड़ से अधिक जमीन पर पेड़ों को लगाने पर 50 प्रतिशत की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा दी जाएगी.

 
पेड़ों को खरीदेगी सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार की ये योजना सिर्फ किसानों के लिए ही नहीं है बल्कि इस योजना का लाभ निजी संस्थाएं भी ले सकती है. किसानों को ये सहायता टिशू कल्चर सागौन और टिशू कल्चर बांस जैसे पौधों पर ये राशि दी जाएगी. सरकार न केवल इसकी खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी देगी बल्कि जब ये पेड़ बड़े हो जाएंगे तो इसकी खरीददारी भी शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर की जाएगी. इससे खेती कर रहे किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी.

वातावरण में सहायक 
भूपेश सरकार का ये फैसला काफी हद तक किसानों के हितों के अलावा प्रकृति के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जा रहा है. बीते दिनों में भी देखा गया है कि खेती करने के लिए सरकार किसानों को मदद करती रही है. अगर हम देश की बात करें तो यहां पर लगभग आधी आबादी खेती किसानी पर ही निर्भर है. पर किसानों की आर्थिक आय बेहतर नहीं है ऐसे में सरकार किसानों की आर्थिक आय बढ़ाने के लिए पेड़ों को लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

लंबे इंतजार में मुनाफा
अगर हम देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो किसानों का पेड़ों के प्रति रूझान बढ़ा है. कई जगहों पर किसान फसलों की खेती करने के बजाए पेड़ों की खेती करने के तरफ आकर्षित हुए हैं. इसमें कई पेड़ ऐसे भी है जिससे किसान बंपर मुनाफा कमाते हैं. लेकिन इसके लिए किसानों को धैर्य बनाए रहने की जरूरत होती है.

जानिए किसे मिलेगा लाभ
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्मंत्री वृक्ष संपदा योजना के अंतर्गत किसानों को 100 फीसदी सब्सिडी पाने के लिए उसके पास खुद का जमीन होना जरुरी है. इस योजना का लाभ  ग्राम पंचायत और पट्टे पर जमीन में खेती करने वाले किसान भी ले सकते हैं. तहत किसानों को तकरीबन 5 हजार पौधों के लिए 1000 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है. वहीं यदि आप 5 एकड़ से अधिक पर खेती करना चाहते हैं तो आपको  राज्य सरकार द्वारा 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी.

कैसे करें आवेदन
मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने नजदीकी वन विभाग के कार्यालय पर जाना होगा. वहां जाकर योजना का फॉर्म भरना होगा. इसके लिए किसान के पास आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र,  खाता-खतौनी, पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः MP Gold Rates Today: सोना-चांदी की कीमत में उछाल, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Trending news